NDTV Khabar

दीपा मलिक ने जीता सिल्वर, पैरालिंपिक्स खेलों में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दीपा मलिक ने जीता सिल्वर, पैरालिंपिक्स खेलों में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं

खास बातें

  1. दीपा ने 4.61 मीटर तक गोला फ़ेंका और दूसरे स्थान पर रहीं
  2. बहरीन की फातेमा निदाम ने जीता गोल्ड मेडल
  3. इन पैरालिंपिक्स खेलों में भारत के तीन पदक हो गए हैं
नई दिल्ली:

पैरालिंपिक खेलों में एक महिला ने भारत के लिए इतिहास रचा है. भारत की दीपा मलिक ने शॉट-पट में रजत पदक जीत लिया है. दीपा ने 4.61 मीटर तक गोला फ़ेंका और दूसरे स्थान पर रहीं. पैरालिंपिक खेलों में मेडल जीतने वाली दीपा पहली भारतीय महिला बन गई हैं.

टिप्पणियां

बहरीन की फातेमा निदाम ने 4.76 की दूरी तय कर स्वर्ण पदक पर कब्जा जमाया. ग्रीस की दिमित्रा कोरकिडा ने कांस्य पदक अपने नाम किया. इस स्पर्धा में कुल सात खिलाड़ी थे, लेकिन मैक्सिको की इस्टेला सालास इसकी शुरुआत नहीं कर पाईं. इस पदक के साथ ही भारत के इन पैरालिंपिक्स खेलों में कुल तीन पदक हो गए हैं. थंगावेलु मरियप्पन ने भारत को ऊंची कूद में स्वर्ण और वरुण भाटी ने इसी स्पर्धा में भारत को कांस्य पदक दिलाया था.


45 साल की दीपा हरियाणा से हैं और साल 2012 में उन्हें अर्जुन पुरस्कार से नवाज़ा गया था. दीपा ने राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय स्तर पर कई मेडल जीते हैं. वो शॉट-पट के अलावा, जैवलिन थ्रो और मोटर साइकलिंग जैसे खेलों में भी खूब बढ़-चढ़कर हिस्सा लेती हैं. दीपा से पहले इन्हीं पैरालिम्पिक खेलों की हाई जम्प प्रतियोगिता में भारत गोल्ड और ब्रॉन्ज मेडल जीत चुका है. (इनपुट एजेंसी से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement