NDTV Khabar

धनराज पिल्लै ने की ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांग

पिल्लै ने ईस्ट बंगाल के सर्वोच्च सम्मान भारत गौरव हासिल करने के बाद कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि उन्हें (ध्यानचंद) को जल्द से जल्द भारत रत्न दिया जाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
धनराज पिल्लै ने की ध्यानचंद को भारत रत्न देने की मांग

फाइल फोटो

खास बातें

  1. हॉकी के जादूगर कहे जाते हैं ध्यानचंद
  2. धनराज हॉकी टीम के हैं पूर्व कप्तान
  3. खेल मंत्री भी ध्यानचंद के लिए लिख चुके हैं पत्र
नई दिल्ली:

पूर्व भारतीय हाकी कप्तान धनराज पिल्लै ने आज कहा कि महान हाकी खिलाड़ी ध्यानचंद को जल्द से जल्द देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए. पिल्लै ने ईस्ट बंगाल के सर्वोच्च सम्मान भारत गौरव हासिल करने के बाद कहा, ‘‘मुझे उम्मीद है कि उन्हें (ध्यानचंद) को जल्द से जल्द भारत रत्न दिया जाएगा. वह एक अच्छे खिलाड़ी ही नहीं हाकी के जादूगर थे. उन्हें अब यह पुरस्कार दिये जाने पर अब कोई विवाद नहीं होना चाहिए.' पिल्लै ने कहा कि उन्होंने ईस्ट बंगाल से कभी हार नहीं मानने का जज्बा सीखा. उन्होंने कहा, ‘‘ईस्ट बंगाल आखिर तक मुकाबला करता है जो कि मेरे डीएनए में भी है.  मैं बाईचुंग भूटिया, चीमा ओकेरी से मिलता रहा हूं. मैं बाईचुंग से मलेशिया में मिला था जब वह क्लब स्तर पर खेल रहा था. ' धनराज पिल्लै दूसरे हाकी खिलाड़ी हैं जिन्हें ईस्ट बंगाल के सर्वोच्च सम्मान भारत गौरव से सम्मानित किया गया. उनसे पहले लेस्ली क्लाउडियस को यह पुरस्कार मिला था. 

यह भी पढ़ें :   पूर्व हॉकी कप्तान धनराज पिल्लै ने मुंबई टेबल टेनिस लीग में टीम खरीदी
 
आपको बता दें कि इसस पहले धनराज पिल्लै पूर्व ओलिंपियन और हॉकी कप्तान मोहम्मद शाहिद की भी मदद अपील कर चुके हैं. मोहम्मद शाहिद गुरुग्राम के मेदान्ता अस्पताल में लीवर और किडनी में शिकायत की वजह से भर्ती  थे. पूर्व भारतीय कप्तान धनराज पिल्लै ने प्रधानमंत्री, खेल मंत्री और खेल संघों से अपील की थी कि वे मोहम्मद शाहिद की हालत पर गौर फरमाकर उन्हें इलाज की बेहतरीन सुविधा मुहैया करवाएं.  हालांकि कुछ ही दिनों बाद ही शाहिद का  निधन हो गया था. 


टिप्पणियां

Video : दिल्ली में अब महिलाओं की चोटी काटे जाने की अफवाह

खेल मंत्री भी लिख चुके हैं पत्र 
खेल मंत्रालय भी प्रधानमंत्री कार्यालय को पत्र लिखकर दिवंगत महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को भारत रत्न देने का आग्रह कर चुका है.'हॉकी का जादूगर' नाम से मशहूर इस खिलाड़ी को भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिलाने की मंत्रालय की यह मांग ने यह मांग कुछ दिन पहले की थी. खेल मंत्री विजय गोयल ने पीटीआई को पुष्टि की कि उन्होंने इस संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखा है.

इनपुट : भाषा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement