NDTV Khabar

उरुग्वे के खिलाड़ी सुआरेज़ पर फीफा ने लगाई नौ मैचों की पाबंदी

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
उरुग्वे के खिलाड़ी सुआरेज़ पर फीफा ने लगाई नौ मैचों की पाबंदी

फाइल फोटो

ब्राजीलिया:

फुटबॉल की विश्व नियामक संस्था-फीफा ने ब्राजील में जारी विश्व कप-2014 के एक ग्रुप मैच में इटली के एक खिलाड़ी को जानबूझकर दांत काटने से जुड़े मामले में गुरुवार को सख्त कार्रवाई करते हुए उरुग्वे के स्टार स्ट्राइकर लुइस सुआरेज पर चार महीने का प्रतिबंध लगा दिया। साथ ही सुआरेज नौ मैचों के लिए निलंबित भी कर दिए गए।

फीफा की अनुशासन समिति ने सुआरेज को विपक्षी खिलाड़ी पर हमला करने और खेल की भावना के विपरीत व्यवहार करने से जुड़ी आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया।

फीफा ने सुआरेज को तत्काल प्रभाव से नौ मैचों के लिए निलंबित कर दिया है। उसके इस फैसले के बाद अब सुआरेज 28 अप्रैल को कोलंबिया के साथ होने वाले विश्वकप के दूसरे दौर के अहम मुकाबले में मैदान में नहीं उतर सकेंगे।

फीफा के इस फैसले के बाद अब सुआरेज का विश्वकप का सफर समाप्त हो गया है, क्योंकि अगर उरुग्वे की टीम क्वार्टर फाइनल या उससे आगे तक का सफर भी तय कर पाती है, तो भी वह अपनी टीम के लिए नहीं खेल पाएंगे।

फीफा ने सुआरेज पर अगले चार महीने तक फुटबाल से जुड़ी किसी भी गतिविधि में शरीक होने पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध की इस मियाद के दौरान सुआरेज अपनी या किसी भी टीम से जुड़े फुटबॉल मैचों के लिए किसी भी स्टेडियम में प्रवेश नहीं कर सकेंगे।

साथ ही फीफा ने सुआरेज पर एक लाख स्विस फ्रैंक का जुर्माना भी लगाया है। फीफा ने अपने इस फैसले की जानकारी सुआरेज और उरुग्वे फुटबॉल महासंघ को दे दी है।

फीफा की अनुशासन समिति के अध्यक्ष क्लाउडियो सुल्सर ने अपने बयान में कहा, "फुटबॉल मैदान पर खासकर विश्वकप मैच के दौरान, जब लाखों की संख्या में दर्शकों की निगाह मैदान पर लगी होती है, इस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।"

उल्लेखनीय है कि 24 जून को नटाल के एस्टेडियो डास डूनास स्टेडियम में ग्रुप-डी के तहत अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में सुआरेज ने इटली के जॉर्जियो चेइलेनी को दांत काट लिया था। उरुग्वे यह मैच 1-0 से जीता था, लेकिन इटली की टीम बाहर हो गई थी।

सुआरेज पर इससे पहले भी ऐसे आरोप लगे थे। साल 2010 में अजाक्स की ओर से खेलते हुए उन पर पीएसबी इंदोवेन के ओटमान बक्काल को दांत कांटने का दोषी पाए जाने पर सात मैचों का प्रतिबंध लगा था।

पिछले साल भी लीवरपूल की ओर से खेलते हुए चेल्सी के ब्रानिसलाव इवानोविक को दांत कांटने के आरोप में सुआरेज पर 10 मैचों का प्रतिबंध लगाया गया था।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement