NDTV Khabar

'सडन डेथ' में बेल्जियम को 'शूट' कर हॉकी वर्ल्ड लीग के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

भारत ने ओलंपिक उपविजेता बेल्जियम को 'सडन डेथ' में हरमनप्रीत सिंह के गोल के दम पर शिकस्त दी. 

3 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
'सडन डेथ' में बेल्जियम को 'शूट' कर हॉकी वर्ल्ड लीग के सेमीफाइनल में पहुंचा भारत

भारत ने बेल्जियम को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

खास बातें

  1. 'सडन डेथ' में हरमनप्रीत सिंह के गोल ने भारत को दिलाई जीत
  2. निर्धारित समय तक स्कोर 3-3 से बराबर रहने के बाद शूटआउट में पहुंचा था गेम
  3. शूटआउट में भी बराबरी होने पर सडन डेथ का लिया गया सहारा
भुवनेश्वर : भारत ने हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स के बेहद रोमांचक मुकाबले में खिताब की प्रबल दावेदार बेल्जियम को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया. भारत ने ओलंपिक उपविजेता बेल्जियम को 'सडन डेथ' में हरमनप्रीत सिंह के गोल के दम पर शिकस्त दी. बेहतरीन हॉकी का नजारा पेश करने वाले मैच में पासा पल-पल पलटता रहा और दर्शकों का मूड भी.

यह भी पढ़ें : चैरिटी मैच खेलने के मामले में कार्रवाई से बच सकते हैं हॉकी गोलकीपर पीआर श्रीजेश

निर्धारित समय तक स्कोर 3-3 से बराबर रहने के बाद शूटआउट में भी स्कोर 2-2 था. इसके बाद 'सडन डेथ' में हरमनप्रीत ने भारत के लिए गोल दागा, जबकि ऑर्थर वान डोरेन बेल्जियम के लिए गोल नहीं कर सके. शूटआउट में भारत के लिए ललित उपाध्याय और रुपिंदर पाल सिंह ने गोल दागे, जबकि हरमनप्रीत, सुमीत और आकाशदीप के निशाने चूके. वहीं बेल्जियम के लिए ऑर्थर और जॉन डोमैन ने गोल किए. बेल्जियम जहां लीग चरण में अपराजेय थी, वहीं भारत ने एक भी मैच नहीं जीता था.

यह भी पढ़ें : हॉकी: एशिया कप चैंपियन भारतीय महिला टीम की हर सदस्‍य को एक-एक लाख रुपए का इनाम

हाफटाइम तक स्कोर गोलरहित बराबरी पर रहने के बाद भारत ने ब्रेक के बाद पहले ही मिनट में खाता खोला. एसवी सुनील ने सर्कल के भीतर आकाशदीप सिंह को पास दिया और उनसे गेंद लेकर गुरजंत सिंह ने बेहतरीन गोल को अंजाम तक पहुंचाया. इसके चार मिनट बाद ही हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करके भारत की बढ़त दोगुनी कर दी. दो गोल से पिछड़ने के बाद सकते में आई बेल्जियम टीम ने 39वें मिनट में जवाबी हमलों पर पेनल्टी कॉर्नर बनाया. इसे लोइक लुपार्ट ने गोल में बदलकर टीम को मैच में लौटाया. उन्होंने 46वें मिनट में एक और पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करके बेल्जियम को बराबरी पर ला दिया. 

VIDEO : भारत ने तीसरी बार जीता एशिया कप


भारतीयों ने हालांकि हार नहीं मानते हुए हमले जारी रखे और अगले ही मिनट इसका परिणाम पेनल्टी कॉर्नर के रूप में मिला. रुपिंदर ने इसे गोल में बदलकर माहौल फिर जीवंत कर दिया.बेल्जियम ने हालांकि 57वें मिनट में सेड्रिक चार्लियेर के गोल के दम पर फिर वापसी करके मैच को शूटआउट की ओर धकेला. शूटआउट में मैच का फैसला नहीं होने पर 'सडन डेथ' का सहारा लिया गया था. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement