पांच साल बाद भारत में अंतरराष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता में गरजने को तैयार अभिनव और गगन की गनें

पांच साल बाद भारत में अंतरराष्ट्रीय शूटिंग प्रतियोगिता में गरजने को तैयार अभिनव और गगन की गनें

अभिनव बिन्द्रा और गगन नारंग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली में 2010 में हुए कॉमनवेल्थ खेलों के पांच साल बाद अभिनव बिन्द्रा और गगन नारंग जैसे दिग्गज शूटर एक बार फिर करनी सिंह शूटिंग रेंज में अपना जलवा बिखेरने को तैयार हो गए हैं। इन दिनों यह खिलाड़ी तुगलकाबाद शूटिंग रेंज में अपनी तैयारी को अंजाम देते देखे जा सकते हैं।

13 देशों के180 शूटरों में होंगे 56 भारतीय
13 देशों के 180 शूटरों के बीच 56 भारतीय शूटर अपना दम आजमाते नजर आएंगे। इस प्रतियोगिता में मैराज अहमद खान के अलावा वह सभी सात भारतीय एयरगन शूटर हिस्सा लेंगे जिन्हें ओलिंपिक का टिकट हासिल हो चुका है। अभिनव बिन्द्रा, गगन नारंग, जीतू राय, गुरप्रीत सिंह, अपूर्वी चंदेला, प्रकाश नान्जप्पा और चैन सिंह जैसे शूटर, जिन्हें पहले ही ओलिंपिक का टिकट हासिल हो चुका है, इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले रहे हैं। 27 से 30 नवंबर तक होने वाले इस टूर्नामेंट में अभिनव बिन्द्रा और गगन नारंग के बीच प्रतियोगिता भी देखने को मिलेगी। इसे लेकर शूटिंग सर्किट में पहले से ही उत्साह दोगुना हो गया है। रविवार को इन दोनों के बीच 10 मीटर एयर राइफल में होने वाले फाइनल (अगर यह दोनों फाइनल में पहुंचे तो) को लेकर शूटिंग फ़ैन्स के बीच चर्चा गर्म हो रही है।

Newsbeep

रियो ओलिंपिक्स में कोटा बढ़ने की उम्मीद
लंदन ओलिंपिक्स में भारत के 11 शूटरों को हिस्सा लेने का मौका मिला था। रियो ओलिंपिक्स में भारतीय शूटिंग संघ के अध्यक्ष अपने शूटरों से उससे कम से कम एक ज्यादा कोटा स्थान हासिल करने की उम्मीद कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश के स्कीट शूटर मैराज ने इस गिनती को फिलहाल 8 तक पहुंचा दिया है, लेकिन एक अहम बात यह है कि इस बार 8वें एशियन एयर गन शूटिंग चैंपियनशिप के जरिये खिलाड़ी कोटा स्थान हासिल नहीं कर सकेंगे। शायद इसलिए चीन के शूटर इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं हैं। आपसी रिश्ते और शायद रियो को फोकस में रखते हुए पाकिस्तान की टीम भी इस टूर्नामेंट में शरीक नहीं हो रही है। लेकिन टूर्नामेंट का ग्लैमर बढ़ाने के लिए भारत के अलावा तेजी से उभरती ईरान की टीम, द कोरिया चाइनीज ताइपेई, कजाकिस्तान, मंगोलिया जापान, सिंगापुर, बांग्लादेश और भूटान की टीमें भी इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


टीवी पर होगा लाइव प्रसारण
भारतीय शूटिंग संघ के अध्यक्ष रणेन्द्र सिंह को उम्मीद है कि यह टूर्नामेंट भारतीय खिलाड़ियों के लिए रियो ओलिंपिक्स और उससे पहले रियो का टिकट हासिल करने के लिए बेहद अहम साबित होगा। भारतीय शूटिंग संघ ने इस खेल को टोलीविज़न के जरिए आम लोगों तक पहुंचाने का फैसला किया है। यह चैंपियनशिप स्टार स्पोर्ट्स 4 और स्टार स्पोर्ट्स HD पर, टूर्नामेंट के दिन शाम 4 से 6 बजे तक लाइव देखा जा सकेगा।