NDTV Khabar

Flashback2018: खेल की दुनिया में भारत और पाकिस्‍तान के इन खिलाड़ि‍यों की रही धूम...

वर्ष 2018 आखिरी पड़ाव पर है. खेलों की दुनिया में कई सितारों ने इस वर्ष अपने प्रदर्शन से चकाचौंध बिखेरी. अपनी उपलब्धि से इन्‍होंने न केवल नए आयाम रचे बल्कि अपनी टीम की जीत के भी केंद्रबिंदु बने.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Flashback2018:  खेल की दुनिया में भारत और पाकिस्‍तान के इन खिलाड़ि‍यों की रही धूम...

विराट कोहली ने इस साल क्रिकेट के हर फॉर्मेट में अपने प्रदर्शन से फैंस का दिल जीता (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. विराट ने वनडे में सबसे तेजी से 10 हजार रन पूरे किए
  2. रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में जमा चुके हैं चार शतक
  3. पंकज आडवाणी ने 21वीं बार वर्ल्‍ड चैंपियन बने
नई दिल्‍ली:

वर्ष 2018 आखिरी पड़ाव पर है. खेलों की दुनिया में कई सितारों ने इस वर्ष अपने प्रदर्शन से चकाचौंध बिखेरी. अपनी उपलब्धि से इन्‍होंने न केवल नए आयाम रचे बल्कि अपनी टीम की जीत के भी केंद्रबिंदु बने. इन दिग्‍गज खिलाड़ि‍यों में टॉप पर रहे टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli),जिन्‍होंने लगभग हर मैच के साथ कोई न कोई रिकॉर्ड अपने नाम किया. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में किंग कोहली ने गजब के स्‍थायित्‍व के साथ प्रदर्शन किया और शतकों का अंबार लगाया. हर शतक के साथ विराट अब मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर के 100 इंटरनेशनल शतकों के रिकॉर्ड के करीब पहुंचते जा रहे हैं. विराट इस समय जिस तरह का प्रदर्शन कर रहे हैं, उसे देखते हुए ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव वॉ ने यहां तक कहा है कि विश्‍व क्रिकेट के सर्वकालीन सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज सर डॉन ब्रेडमन के बल्‍लेबाजी औसत (99.99) को छोड़कर सारे रिकॉर्ड विराट अपने नाम कर लेंगे. विराट के अलावा टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा, बिलियर्ड्स-स्‍नूकर के खिलाड़ी पंकज आडवाणी और पाकिस्‍तान के लेग स्पिनर यासिर शाह ने भी अपनी उपलब्धियों से क्रिकेटप्रेमियों को खुशी मनाने का मौका दिया. आइए नजर डालते हैं वर्ष 2018 में धूम मचाने वाले इन खेल सितारों और उनके प्रदर्शन पर..

FLASHBACK 2018: इन दस बड़े विवादों ने साल 2018 में कराई क्रिकेट की किरकिरी


'किंग कोहली' दा जवाब नहीं...
'कपिल दा जवाब नहीं'...भारतीय क्रिकेट में यह बात कई साल पहले महान हरफनमौला कपिल देव के लिए कही जाती थी लेकिन अब विराट (Virat Kohli) इस पर खरे उतर रहे हैं. यदि यह कहा जाए कि वर्ष 2018 विराट कोहली का रहा है तो अतिशयोक्ति नहीं होगी. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अक्‍टूबर में खेले गए दूसरे वनडे मैच में विराट ने ऐसी शतकीय पारी खेली कि रिकॉर्ड धड़ाधड़ उनके पर दर्ज होने लगे. विराट ने एक साथ कई छोटे-बड़े रिकॉर्ड बनाए. उन्‍होंने वनडे में अपने 10 हजार रन पूरे किए, भारतीय मैदान पर चार हजार रन पूरे करने की उपलब्धि हासिल की और कैलेंडर ईयर में 11वीं पारी में ही 1000 वनडे रन का आंकड़ा छू लिया. विराट कोहली (Virat Kohli) वनडे में सबसे तेजी से 10 हजार रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं. विराट ने 205 वीं पारी खेलते हुए ये कारनामा किया. इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (259 पारियां) के नाम पर था. ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के दौरान पर्थ टेस्‍ट में विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर के एक और रिकॉर्ड को तोड़ा. विराट ने सबसे तेज 25 टेस्ट शतक पूरे करने के मामले में सचिन तेंदुलकर को पछाड़ा. सचिन ने 130 पारियों में 25 टेस्ट शतक पूरे किए थे लेकिन कोहली ने 127 पारियों में यह कारनामा कर डाला. विराट (Virat Kohli) फोर्ब्‍स की सूची के अनुसार, भारत के लिए साल में सबसे अधिक कमाई करने वाले खिलाड़ी रहे. विराट कोहली ने पिछले साल 100 करोड़ कमाए थे लेकिन इस साल उन्होंने 228 करोड़ कमाए. सेलिब्रिटीज में इस साल विराट से अधिक कमाई बॉलीवुड स्‍टार सलमान खान (253.25 करोड़ ) ने ही की है. हालांकि रिकॉर्डों के इस अंबार के बीच विराट का नाम कुछ विवादों में भी रहा, इसमें एक क्रिकेट फैन को भारतीय क्रिकेट की तारीफ नहीं करने पर किसी भारत छोड़ने की सलाह देने और पर्थ टेस्‍ट के दौरान ऑस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान टिम पेन के साथ नोकझोंक का मामला शामिल रहा. विराट (Virat Kohli)ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ पर्थ टेस्‍ट तक क्रिकेट से सबसे बड़े फॉर्मेट में 25 और वनडे इंटरनेशनल में 38 शतक बनाए हैं. वर्ष 2019 में क्रिकेटप्रेमी उनसे टेस्‍ट क्रिकेट में तिहरे शतक और टी20 इंटरनेशनल में शतक की उम्‍मीद लगाए हुए हैं.

Flashback 2018: इन पांच बड़े विवादों ने क्रिकेट की दुनिया में भूचाल ला दिया

शॉर्टर फॉर्मेट में 'हिटमैन' रोहित भी कम नहीं

423fd1q

टेस्‍ट क्रिकेट में यदि विराट कोहली ने जलवा दिखाया तो शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट (वनडे और टी20 इंटरनेशनल) में हिटमैन रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी पूरे साल 'धमाका' किया. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लखनऊ में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में रोहित शर्मा क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने. रोहित ने इस मामले में विराट कोहली को पीछे छोड़ा है. अपनी इस पारी के दौरान रोहित (Rohit Sharma) टी20 इंटरनेशनल में 4 शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. टी-20 अंतरराष्ट्रीय में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल (2271) के नाम पर है. रोहित (2237) दूसरे नंबर पर हैं. उनके बाद पाकिस्तान के शोएब मलिक (2190) और विराट कोहली (2167 रन) का नंबर आता है. टी20 क्रिकेट में एक शतक बनाना ही मुश्किल हैं, लेकिन रोहित इस फॉर्मेट में चार शतक लगा चुके हैं. वनडे में भी रोहित शर्मा 21 शतक लगा चुके हैं.

वर्ल्‍ड चैंपियन बनने की आदत है पंकज आडवाणी को

bbs6tk7o

भारत में बिलियर्ड्स और स्‍नूकर के खेल को आमतौर पर मीडिया में ज्‍यादा कवरेज नहीं मिल पाता, लेकिन इसके धाकड़ खिलाड़ी पंकज आडवाणी (Pankaj Advani)ने अपनी उपलब्धियों से देश को इतराने का मौका दिया है. पंकज आडवाणी ने नवंबर 2018 में आईबीएसएफ विश्व बिलियर्ड्स चैम्पियनशिप के लंबे और छोटे दोनों प्रारूपों के खिताब को रिकॉर्ड चौथी बार अपने नाम किया. बेंगलुरू के 33 वर्षीय आडवाणी का यह 21वां विश्व खिताब है. ऐसा लगता है कि विश्‍व खिताब जीतना उनके लिए बच्‍चों का खेल होता जा रहा है.
पंकज (Pankaj Advani) के विश्‍व खिताब इस प्रकार है..
आईबीएसएफ वर्ल्‍ड बिलियर्ड्स चैंपियन (टाइम फॉर्मेट): वर्ष 2005, 2007, 2008, 2009, 2012, 2014, 2015 और 2018.
आईबीएसएफ वर्ल्‍ड बिलियर्ड्स चैंपियन:  वर्ष 2005, 2008, 2014, 2016, 2017 और 2018.
वर्ल्‍ड टीम बिलियर्ड्स चैंपियन:  वर्ष 2014.
बीएसएफ वर्ल्‍ड स्‍नूकर चैंपियन: 2003, 2015 और 2017
आईबीएसएफ वर्ल्‍ड 6 रेड स्‍नूकर चैंपियन: 2014 और 2015
आईबीएसएफ वर्ल्‍ड स्‍नूकर टीम चैंपियन: 2018.

Flashback 2018: आईपीएल के इन पांच सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन ने प्रशंसकों का दिल जीत लिया

यासिर शाह ने 82 साल पुराना रिकॉर्ड किया अपने नाम

guuhcvpo

पाकिस्‍तानी लेग स्पिनर यासिर शाह (Yasir Shah) ने टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट पूरे किए. यासिर ने इसी माह न्‍यूजीलैंड के खिलाफ अबूधाबी में खेले गए तीसरे टेस्‍ट में यह उपलब्धि हासिल की. अपनी फिरकी से नामी बल्‍लेबाजों को भी मुसीबत में डालने वाले यासिर ने अपने 33वें टेस्‍ट में ही 200 विकेट पूरे कर डाले, उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया के क्‍लेरी ग्रिमेट का करीब 82 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा. ग्रिमेट वर्ष 1936 में अपने 36वें टेस्‍ट में 200 विकेट तक पहुंचे थे. न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच के दौरान यासिर शाह ने एक दिन में 10 विकेट लेने के भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले के रिकॉर्ड की भी बराबरी की थी. उन्‍होंने पहली पारी में 8 विकेट लेकर न्‍यूजीलैंड को 90 रन पर ही समेट दिया था. कीवी टीम को फॉलोआन खेलना पड़ा था और उसी दिन न्‍यूजीलैंड की दूसरी पारी में यासिर (Yasir Shah)ने दो विकेट लेकर दिन में 10 विकेट पूरे किए थे. भारत के अनिल कुंबले ने दिन में 10 विकेट (परफेक्‍ट 10) लेने का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के खिलाफ 7 फरवरी 1999 को बनाया था.

फखर जमां ने विव रिचर्ड्स के रिकॉर्ड को तोड़ा

co8huufk

यासिर शाह ने यदि 82 साल पुराने ग्रिमेट के बेहतरीन रिकॉर्ड को तोड़ा तो पाकिस्‍तान के बाएं हाथ के ओपनर फखर जमां (Fakhar Jaman) भी पीछे नहीं रहे. उन्‍होंने वनडे इंटरनेशनल में सबसे कम पारियों में 1 हजार रन बनाने के वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज बल्‍लेबाज विव रिचर्ड्स के रिकॉर्ड को बीते जमाने की बात बना दिया.  फखर जमां 18वें वनडे में ही एक हजार वनडे रन के आंकड़े तक पहुंचे जबकि विव रिचर्ड्स, पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट, क्विंटन डिकॉक और बाबर आजम 21 पारियों में इस आंकड़े तक पहुंचे थे. जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ पांचवें वनडे मैच के दौरान फखर ने एक ही बार में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर डाले, इसमें सबसे कम वनडे (18) में एक हजार रन पूरे करने के साथ पांच वनडे की सीरीज में सर्वाधिक रन (515 रन) बनाना, आउट हुए बिना वनडे में सर्वाधिक रन (455 रन) बनाना शामिल रहा. जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ इसी सीरीज में फखर वनडे इंटरनेशनल में दोहरा शतक जमाने वाले पाकिस्‍तान के एकमात्र बल्‍लेबाज बने थे.

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली

टिप्पणियां

महिला बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम ने किया बड़ा कारनामा

j2g8i6k8

भारत की दिग्गज खिलाड़ी एमसी मैरी कॉम (MC Mary Kom) किसी परिचयन की मोहताज नहीं हैं. महिला बॉक्सिंग में उनके शानदार प्रदर्शन और संघर्ष को लेकर बॉलीवुड फिल्‍म भी बन चुकी है. पिछले माह भारत की इस महिला बॉक्‍सर ने आईबा महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप के फाइनल में यूक्रेन की हना ओखोटा को 5-0 से मात देते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया था. मैरीकॉम छह वर्ल्ड चैंपियनशिप जीतने वाली दुनिया की पहली खिलाड़ी हैं. इससे पहले मैरीकॉम ने साल 2002, 2005, 2006, 2008 और साल 2010 में विश्व चैंपियनशिप का खिताब अपनी झोली में डाला था. मैरीकॉम (MC Mary Kom) ने एक खिताब 45 किग्रा, तीन वर्ल्ड खिताब 46 किग्रा भार वर्ग और आखिरी दो खिताब 48 किग्रा वजन वर्ग मे जीते हैं. मैरीकॉम विश्व चैंपियनशिप (महिला एवं पुरुष) में सबसे अधिक पदक भी जीतने वाली खिलाड़ी हैं. उन्‍होंने छह स्वर्ण और एक रजत जीत कर क्यूबा के फेलिक्स सेवोन (91 किलोग्राम भारवर्ग) की बराबरी की. फेलिक्स ने 1986 से 1999 के बीच छह स्वर्ण और एक रजत पदक जीता था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement