NDTV Khabar

रियो ओलिंपिक : हर गुजरते दिन के साथ भारतीय दल में गहराती जा रही निराशा.....

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रियो ओलिंपिक : हर गुजरते दिन के साथ भारतीय दल में गहराती जा रही निराशा.....

अतानु दास और गगन नारंग की नाकामी से भारत की उम्‍मीदों को झटका लगा है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. ओलिंपिक के सातवें दिन भी जारी रहा भारत का ‘फ्लॉप शो’
  2. तीरंदाजी में चुनौती खत्‍म, शूटिंग में गगन और चैन सिंह हारे
  3. कनाडा से मैच 2-2 से बराबर रखने को मजबूर हुई हॉकी टीम
रियो डि जेनेरो:

रियो ओलिंपिक के सातवें दिन भी भारत का ‘फ्लॉप शो’ जारी रहा.अतानु दास के बाहर होने से जहां तीरंदाजी में भारतीय चुनौती समाप्त हो गई वहीं राइफल निशानेबाज गगन नारंग और चैन सिंह ने निराश किया. शटलर ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा भी अपना दूसरा डबल्‍स मैच हारकर पदक की दौड़ से बाहर हो गयी. यही नहीं, भारतीय एथलीटों ने ट्रैक एवं फील्ड स्पर्धा में पहले दिन खराब प्रदर्शन किया.

डिस्‍कस थ्रोअर विकास गौड़ा सहित तीन खिलाड़ी क्वालीफिकेशन राउंड में ही बाहर हो गए जबकि पुरुष हाकी टीम ने कमजोर मानी जा रही कनाडा के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच 2-2 से बराबर खेला हालांकि वह पहले ही क्वार्टर फाइनल में पहुंच चुकी थी. भारत के इस तरह से पांच मैचों में दो जीत और एक ड्रा से सात अंक रहे.

लगातार चौथे ओलिंपिक में हिस्सा ले रहे 33 साल के गौड़ा लचर प्रदर्शन करते हुए 58. 99 मीटर के प्रयास के साथ 34 खिलाड़ियों में कुल 28वें स्थान पर रहे. वह ग्रुप बी में 18 खिलाड़ियों के बीच 16वें स्थान पर रहे थे. महिला शॉट पुट में भी यही कहानी दोहराई गयी. राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक मनप्रीत कौर 17. 06 मीटर के प्रयास के साथ 35 प्रतिस्पर्धियों में कुल 23वें स्थान पर रही. वह ग्रुप बी क्वालीफाइंग में 13वें स्थान पर रही थी.


दिन की शुरुआत अतानु दास के पुरुष इंडिविजुअल रिकर्व स्पर्धा के प्री क्वार्टरफाइनल में हारने से हुई जिससे भारत का तीरंदाजी में अभियान खत्म हो गया.तेज बारिश के बीच हुए मुकाबले में अतानु दुनिया के 8वें नंबर के कोरियाई तीरंदाज ली सेयुंग युन से 4 -6 से हार गये. ली स्‍युंग युन ने अपनी टीम को टीम इवेंट का स्वर्ण पदक दिलाने में भी मदद की थी. अतनु 28-30, 30-28, 27-27, 27-28 28-28 से हार गए जिससे भारत का तीरंदाजी में पदकहीन अभियान खत्म हो गया. महिला तीरंदाज लैशराम बोम्बायला देवी, दीपिका कुमारी और लक्ष्मीरानी मांझी भी महिला टीम और व्यक्तिगत दोनों स्पर्धाओं में हारकर बाहर हो चुकी हैं.

वहीं निशानेबाजी में गगन नारंग और चैन सिंह 50 मीटर राइफल प्रोन इवेंट में फ्लॉप रहे. लंदन ओलिंपिक खेलों में 10 मीटर एयर राइफल में कांस्य पदक जीतने वाले नारंग 623 .1 अंक के साथ 13वें स्थान पर रहे जबकि चैन सिंह ने 619 .1 अंक के साथ क्वालीफिकेशन राउंड में 36वां स्थान हासिल किया. नारंग के लिए दिन विशेष रूप से निराशाजनक रहा क्योंकि एक समय वह चौथे स्थान पर चल रहे थे. छठी और अंतिम सीरीज में हालांकि अपना सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए वह फाइनल की दौड़ से बाहर हो गए. उन्होंने अंतिम सीरीज में 102 .4 अंक बनाये.

टिप्पणियां

नारंग ने क्वालीफाइंग राउंड में छह सीरीज में 104 . 7, 104 . 4, 104 . 6, 103 . 0, 104 . 0, 102 . 4 अंक हासिल किए. भारत की ओर से रियो ओलिंपिक में निशानेबाजी में अब तक बीजिंग खेलों के स्वर्ण पदक विजेता अभिनव बिंद्रा ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है जो 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में चौथे स्थान पर रहे थे.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement