NDTV Khabar

फ्रांस विश्वकप में जगह बनाने के करीब, नाईजीरिया और कोस्टारिका ने सीट पक्की की

फ्रांस ने ब्लेज मातुइदी के शुरू में किये गये गोल की बदौलत बुल्गारिया को 1-0 से हराकर विश्व कप में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ा दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फ्रांस विश्वकप में जगह बनाने के करीब, नाईजीरिया और कोस्टारिका ने सीट पक्की की

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. फ्रांस विश्वकप में जगह बनाने के करीब
  2. नाईजीरिया और कोस्टारिका ने सीट पक्की की
  3. फ्रांस इस जीत से ग्रुप ए में शीर्ष पर पहुंच गया है
पेरिस:

फ्रांस ने ब्लेज मातुइदी के शुरू में किये गये गोल की बदौलत बुल्गारिया को 1-0 से हराकर विश्व कप में जगह बनाने की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये, जबकि नाईजीरिया और कोस्टारिका ने रूस में अगले साल होने वाले फुटबॉल महाकुंभ में अपना स्थान पक्का किया. फ्रांस इस जीत से ग्रुप ए में शीर्ष पर पहुंच गया है. मिडफील्डर मातुइदी ने उसे तीसरे मिनट में ही बढ़त दिला दी थी जिसे उसने आखिर तक बरकरार रखा. फ्रांस अब अगर बेलारूस के खिलाफ मंगलवार को होने वाले मैच में जीत दर्ज कर लेता है तो विश्व कप में उसकी जगह पक्की हो जाएगी.

यह भी पढें: फीफा U-17 विश्वकप : ब्राजील, जर्मनी, ईरान और नाइजर को मिली जीत

उधर बैरीसो में नीदरलैंड ने बेलारूस को 3-1 से हराया, लेकिन इसके बावजूद उसके लिये विश्व कप में जगह बनाने की राह मुश्किल बनी हुई है. नीदरलैंड को अब अगले सप्ताह एम्सटर्डम में होने वाले मैच में स्वीडन को बड़े अंतर से हराना होगा. स्वीडन ने मार्कस बर्ग के चार गोल की मदद से लक्समबर्ग को 8-0 से करारी शिकस्त देकर अपनी संभावना बढ़ा दी है. पुर्तगाल ने एंडोरा के खिलाफ मैच के लिये क्रिस्टियानो रोनोल्डो को विश्राम दे रखा था लेकिन आखिर में उन्हें दूसरे हाफ में मैदान पर उतरना पड़ा. 


यह भी पढें: फीफा अंडर17 वर्ल्‍डकप: आखिरी क्षणों में नोआह अवुकु ने दागा गोल, जर्मनी ने कोस्टारिका को 2-1 से हराया

रोनाल्डो ने 63वें मिनट में पहला गोल किया जिससे उनकी टीम 2-0 से जीत दर्ज करने में सफल रही. अब उसका स्विट्जरलैंड के खिलाफ अगला मैच महत्वपूर्ण होगा. स्विस टीम ने एक अन्य मैच में हंगरी को 5-2 से हराया. स्विट्जरलैंड अभी पुर्तगाल से तीन अंक आगे है. इस बीच नाईजीरिया विश्व कप के लिये क्वालीफाई करने वाली अफ्रीकी महाद्वीप से पहली टीम बन गयी है. उसने अलेक्स इवोबी के गोल की मदद से उयो में खेले गये मैच में जांबिया को 1-0 से हराया। इससे ग्रुप बी उसका शीर्ष स्थान सुनिश्चित हो गया. विश्व कप 2010 के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाला घाना हालांकि युगांडा के खिलाफ गोलरहित ड्रा खेलने से क्वालीफाई करने की दौड़ से बाहर हो गया है.

टिप्पणियां

यह भी पढें: फीफा U17 वर्ल्‍डकप: भारतीय टीम के कोच माटोस बोले, नतीजे से खुश नहीं, लेकिन हमारा प्रदर्शन सराहनीय

उधर कोस्टारिका ने होंडुरास से मैच 1-1 से ड्रा खेलकर विश्व कप में अपनी जगह सुनिश्चित की. एडी हर्नाडेज ने 66वें मिनट में होंडुरास की तरफ से पहला गोल किया लेकिन मैच समाप्त होने से पांच मिनट पहले केंडल वाटसन ने बराबरी का गोल दागकर कोस्टारिका को विश्व कप का टिकट दिलवा दिया. कोस्टारिका के अब 16 अंक हैं और वह उत्तर और मध्य अमेरिका तथा कैरेबियाई देशों (कॉनकाफ) से क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम है. मैक्सिको (21 अंक) पहले ही विश्व कप में अपनी जगह बना चुका है.

VIDEO:  मैनचेस्टर यूनाइटेड सॉकर स्कूल: भारत के फुटबॉल स्टार की खोज
अमेरिका अभी 12 अंक लेकर तीसरे स्थान पर है, उसने पनामा को 4-0 से हराया. कॉनकाफ की तीन टीमों को सीधे प्रवेश मिलता है जबकि चौथी टीम को सीरिया या आस्ट्रेलिया के खिलाफ प्लेआफ खेलना होगा.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement