NDTV Khabar

फ्रेंच ओपन : जोकोविच को हराकर राफेल नडाल ने रच डाला इतिहास

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फ्रेंच ओपन : जोकोविच को हराकर राफेल नडाल ने रच डाला इतिहास
पेरिस:

लाल बजरी पर एक बार फिर अपनी बादशाहत साबित करते हुए राफेल नडाल ने रविवार को सर्बिया के नोवाक जोकोविच को 3-6, 7-5, 6-2, 6-4 से हराकर नौवीं बार फ्रेंच ओपन का और कुल मिलाकर कैरियर का 14वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता।

इसी के साथ शीर्ष वरीयताप्राप्त और गत चैम्पियन स्पेन के राफेल नडाल लगातार पांच बार फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस जीत से उनके ग्रैंड स्लैम खिताबों की तादाद भी 14 हो गई है और वह सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में पीट सम्प्रास के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं। इस सूची में शीर्ष स्थान पर काबिज रोजर फेडरर से वह तीन खिताब पीछे हैं।

उधर, इस हार के साथ नोवाक जोकोविच चारों ग्रैंड स्लैम जीतने वाले आठवें खिलाड़ी बनने से चूक गए। वह इस बार रोलां गैरो पर आने से पहले छह ग्रैंड स्लैम जीत चुके हैं।

नोवाक जोकोविच ने फाइनल में शुरुआती बढ़त बना ली थी, लेकिन उसे ज्यादा देर कायम नहीं रख सके। नडाल का यह 20वां ग्रैंड स्लैम फाइनल था, जबकि जोकोविच किसी ग्रैंड स्लैम में 13वीं बार खिताबी मुकाबला खेल रहे थे। नडाल ने अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ पिछले चार मैचों से चला आ रहा हार का सिलसिला भी तोड़ दिया।

तीन घंटे 31 मिनट तक चला मुकाबला तल्खी के साथ खत्म हुआ, जब जोकोविच ने मैच प्वाइंट पर डबल फॉल्ट किया। सातवीं बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में भिड़े नडाल और जोकोविच के बीच मुकाबले की शुरुआत भी तनावपूर्ण थी। जोकोविच ने 5-3 की बढ़त बना ली थी, जिसके बाद नडाल को नौवें गेम में लगातार दो अंक मिले, लेकिन जोकोविच ने फोरहैंड पर विनर लगाकर पहला सेट जीत लिया।

दूसरे सेट में हालांकि नडाल ने वापसी करते हुए 4-2 की बढ़त बना ली। नडाल की खराब सर्विस पर जोकोविच ने वापसी की और स्कोर 4-4 हो गया। इसके बाद जोकोविच की गलती पर नडाल ने दो सेट प्वाइंट बना लिए। इसके बाद गर्मी से जूझ रहे जोकोविच तीसरे सेट में भी लय कायम नहीं रख सके।

पांचवें गेम में जोकोविच को ब्रेक प्वाइंट मिले और 11 मिनट तक चले सातवें गेम में भी, लेकिन नडाल के जबर्दस्त डिफेंस के सामने वह इसका फायदा नहीं उठा सके। नडाल ने फोरहैंड पर लंबा शॉट लगाकर तीसरा सेट जीत लिया। चौथे सेट में जोकोविच को गर्मी की वजह से उल्टी आ गई और छठे गेम में सर्विस टूटने के बाद उनकी हालत और खराब हो गई। उसने सर्विस ब्रेक पर वापसी की कोशिश की, लेकिन उसके दोहरे फॉल्ट पर नडाल ने मुकाबला जीत लिया।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement