यह ख़बर 04 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

ऑस्ट्रेलिया में मिलने के वादे के साथ राष्ट्रमंडल खेलों का समापन

ऑस्ट्रेलिया में मिलने के वादे के साथ राष्ट्रमंडल खेलों का समापन

ग्लासगो:

स्कॉटलैंड के हैंपडेन पार्क में रविवार को रंगारंग कार्यक्रम और आतिशबाजी के साथ 20वें राष्ट्रमंडल खेलों का समापन हो गया। इस दौरान समापन समारोह में स्कॉटलैंड की गायिका लूलू, पॉप बैंड ग्रुप डीकॉन ब्लू तथा ऑस्ट्रेलिया की गायिका किली मिनोग सहित करीब 2000 कलाकारों ने शानदार प्रस्तुति दी।

ग्लासगो में 90 मिनट के इस समारोह ने खूबसूरत समां बांधा।

हैंपडेन पार्क में करीब 40 हजार दर्शकों के बीच इस शानदार कार्यक्रम की शुरुआत स्कॉटलैंड के कुछ मशहूर गानों के साथ हुई जिसे वहां के कलाकारों ने प्रस्तुत किया।

कनाडा की महिला जिम्नास्ट फ्रैंकी जोंस को डेविड डिक्सॉन पुरस्कार दिया गया। यह पुरस्कार राष्ट्रमंडल खेलों के सबसे अच्छे एथलिट को दिया जाता है। जोंस ने एक स्वर्ण सहित कुल छह पदक जीते। इस राष्ट्रमंडल खेल में 71 देशों के 4,750 एथलिटों ने हिस्सा लिया। इस दौरान 11 दिन चले इस आयोजन में 18 खेलों में 261 स्वर्ण पदक प्रदान किए गए।

स्कॉटलैंड की गायिका लूलू ने अपने कुछ मशहूर पुराने गाने गाए। इसके बाद बैंड ग्रुप डीकॉन ब्लू ने अपने सबसे मशहूर गाने 'डिग्नीटी' के प्रस्तुति से लोगों का दिल जीत लिया।

गायक डुगी मैकलिन ने भी इस समापन कार्यक्रम में अपनी प्रस्तुति दी।

इसके बाद 46 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई गायिका कीली ने अपनी प्रस्तुति दी। गौरतलब है कि अगला राष्ट्रमंडल खेल 2018 में आस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होना है। ऑस्ट्रेलियाई एथलिट सैली पियरसन ने सबको अगले राष्ट्रमंडल के लिए निमंत्रण दिया।

Newsbeep

इसके बाद राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) के अध्यक्ष मलेशिया के प्रिंस इमरान ने ग्लासगो को शानदार आयोजन के लिए धन्यवाद दिया। साथ ही ग्लासगो की ओर से अगली मेजबानी की जिम्मेदारी ऑस्ट्रेलिया को सौंप दी गई। ऑस्ट्रेलियाई राज्य क्वींसलैंड के राष्ट्रमंडल खेलों की मंत्री जान स्टकी ने इसे स्वीकार किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


जान स्टकी ने कहा, "गोल्ड कोस्ट के लोगों की ओर से मैं इस जिम्मेदारी को स्वीकार करती हूं और हम सफलतापूर्वक इन खेलों का आयोजन अगली बार करेंगे।"