NDTV Khabar

हॉकी: अजलन शाह कप के लिए भारतीय टीम घोषित, सरदार सिंह होंगे कप्‍तान

मलेशिया के इपोह में होने वाले प्रतिष्ठित 27वें सुल्तान अजलन शाह कप टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गई है. तीन मार्च से आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की कप्‍तानी अनुभवी मिडफील्डर सरदार सिंह को सौंपी गई है.

44 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
हॉकी: अजलन शाह कप के लिए भारतीय टीम घोषित, सरदार सिंह होंगे कप्‍तान

सरदार सिंह की अगुवाई में घोषित टीम ने तीन नए खिलाड़ी शामिल किए गए हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. तीन मार्च से आयोजित होना है यह टूर्नामेंट
  2. रमनदीप को टीम का उपकप्‍तान बनाया गया
  3. 18 सदस्‍यीय टीम ने तीन नए चेहरे शामिल
नई दिल्ली: मलेशिया के इपोह में होने वाले प्रतिष्ठित 27वें सुल्तान अजलन शाह कप टूर्नामेंट के लिए भारतीय हॉकी टीम की घोषणा कर दी गई है. तीन मार्च से आयोजित होने वाले इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की कप्‍तानी अनुभवी मिडफील्डर सरदार सिंह को सौंपी गई है. टूर्नामेंट के लिए आज यहां 18 सदस्यीय हॉकी टीम का चयन किया जिसमें तीन नये चेहरे शामिल किए गए हैं. रमनदीप सिंह को टीम का उपकप्‍तान बनाया गया है, अजलन शाह कप टूर्नामेंट तीन से दस मार्च तक खेला जाएगा जिसमें भारत के अलावा विश्व में नंबर एक ऑस्ट्रेलिया, नंबर दो अर्जेंटीना, इंग्लैंड, आयरलैंड और मेजबान मलेशिया की टीमें भाग लेंगी.हॉकी इंडिया की ओर से घोषित की गई टीम में मनदीप मोर, सुमित कुमार और शैलानंद लाकड़ा के रूप में तीन नए खिलाड़ी शामिल किये गये हैं. मनप्रीत सिंह और गोलकीपर श्रीजेश को आराम दिया गया है.

यह भी पढ़ें: चार देशों के टूर्नामेंट के फाइनल में बेल्जियम से हारी भारतीय टीम

भारत के मुख्य कोच शूअर्ड मारिन ने कहा, ‘न्यूजीलैंड दौरे की तरह, जिसमें चार खिलाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी में पदार्पण किया, अजलन शाह कप भी इन नए खिलाड़ियों के लिये शीर्ष टीमों के खिलाफ अपना कौशल दिखाने का शानदार मौका होगा.’ गौरतलब है कि मारिन की अगुवाई में ही भारत ने पुरुषों का एशिया कप जीता थी और भुवनेश्वर में हॉकी वर्ल्‍ड लीग फाइनल्स में कांस्य पदक हासिल किया था. सुमित कुमार (जूनियर) अभी सीनियर पुरूष राष्ट्रीय शिविर का हिस्सा हैं वहीं मनदीप मोर और शैलानंद लाकड़ा को जूनियर पुरुष कोर ग्रुप से टीम में लिया गया है. वे पिछले साल सुल्तान जोहोर कप में कांस्य पदक जीतने वाली भारतीय जूनियर टीम का भी हिस्सा थे. कोच मारिन का मानना है कि टोक्यो ओलिंपिक 2020 की तैयारियों को ध्यान में रखकर इन युवा खिलाड़ियों का मौका देना महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा, ‘न्यूजीलैंड में अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा खिलाड़ियों और कुछ अन्य को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका मिलने से हमें बड़ा समूह तैयार करने में मदद मिलेगी.

टिप्पणियां
सरदार को कप्तान नियुक्त करने के फैसले के बारे में मारिन ने कहा, ‘सरदार कोर ग्रुप में शामिल प्रमुख खिलाड़ियों में से एक है तथा मनप्रीत सिंह की अनुपस्थिति में उन्हें इस काम के लिये चुना गया है. वह अनुभवी खिलाड़ी है तथा पिछले दो टूर्नामेंट में नहीं खेल पाया. यह उनके पास अपना कौशल दिखाने का मौका होगा.’ सरदार सिंह के साथ मध्यपंक्ति में एसके उथप्पा, सुमित, नीलकांत शर्मा और सिमरनजीत सिंह के साथ अपनी भूमिका निभाएंगे. भारतीय रक्षापंक्ति की जिम्मेदारी वरुण कुमार, अमित रोहिदास, दिपसान टिर्की, सुरेंदर कुमार, मनदीप मोर और नीलम संजीव पर होंगी. सूरज करकेरा और कृष्ण पाठक गोलकीपर होंगे. अग्रिम पंक्ति में गुरजंत सिंह, रमनदीप सिंह, तलविंदर सिंह, सुमित कुमार (जूनियर) और शैलानंद लाकड़ा शामिल हैं.

वीडियो: भारत ने मलेशिया को हराकर एशिया कप जीता
टीम इस प्रकार है ..
गोलकीपर: सूरज करकेरा, कृष्ण बी पाठक.
रक्षापंक्ति: वरुण कुमार, अमित रोहिदास, दिपसान टिर्की, सुरेंदर कुमार, मनदीप मोर, नीलम संजीव.
मध्यपंक्ति: एसके उथप्पा, सरदार सिंह (कप्तान), सुमित, नीलकांत शर्मा, सिमरनजीत सिंह.
अग्रिम पंक्ति: गुरजंत सिंह, रमनदीप सिंह (उपकप्तान), तलविंदर सिंह, सुमित कुमार (जूनियर), शैलानंद लाकड़ा.(इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement