NDTV Khabar

Hockey World Cup: हॉकी के महाकुंभ का रंगारंग शुभारंभ, शाहरुख और माधुरी दीक्षित रहे आकर्षण के केंद्र

हॉकी वर्ल्‍डकप (Hockey World Cup 2018) का शुभारंभ मंगलवार को यहां रंगारंग उद्घाटन समारोह (Opening ceremony) के साथ हो गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Hockey World Cup: हॉकी के महाकुंभ का रंगारंग शुभारंभ, शाहरुख और माधुरी दीक्षित रहे आकर्षण के केंद्र

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस माधुरी दीक्षित ने नृत्‍य नाटिका पर प्रभावी प्रस्‍तुति दी

खास बातें

  1. सीएम नवीन पटनायक ने टूर्नामेंट के शुभारंभ की घोषणा की
  2. शाहरुख खान के साथ सभी कप्‍तान नजर आए स्‍टेज पर
  3. माधुरी दीक्षित ने नृत्‍य नाटिका पर दी प्रभावी प्रस्‍तुति
भुवनेश्‍वर:

हॉकी वर्ल्‍डकप (Hockey World Cup 2018) का शुभारंभ मंगलवार को यहां रंगारंग उद्घाटन समारोह (Opening ceremony) के साथ हो गया. समारोह के दौरान भुवनेश्‍वर के कलिंग स्‍टेडियम की चमक-दमक देखते ही बन रही थी. समारोह में ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक के अलावा बॉलीवुड स्‍टार शाहरुख खान और माधुरी दीक्षित भी उपस्थित थे. मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक ने टूर्नामेंट के शुभारंभ की आधिकारिक रूप से घोषणा की. इसके बाद 'बॉलीवुड किंग' शाहरुख खान और 'धक धक गर्ल' माधुरी दीक्षित नेने ने स्‍टेज संभाला. माधुरी ने इस दौरान नृत्‍य नाटिका पर प्रभावी प्रस्‍तुति दी.बुधवार से मुकाबलों का दौर शुरू हो जाएगा. प्रारंभिक मैच में कनाडा का मुकाबला बेल्जियम से होगा जबकि दूसरे मैच में मेजबान भारत का मुकाबला दक्षिण अफ्रीका से होगा.वर्ल्‍डकप हॉकी खेल राजधानी के रूप में तेजी से पहचान बना रहे भुवनेश्‍वर (Bhubaneswar) पर पूरी तरह से हॉकी का बुखार चढ़ चुका है. इस टूर्नामेंट में दुनिया की चुनिंदा 16 टीमें हिस्‍सा ले रही हैं जिन्‍हें चार पूल में बांटा गया है.


उद्घाटन समारोह के दौरान सबसे पहले 1975 के वर्ल्‍डकप हॉकी की विजेता भारतीय टीम के सदस्‍य मंच पर नजर आए. उम्रदराज हो चुके इन खिलाड़ि‍यों को जोश देखते ही बन रहा था. इसके बाद बारी थी मशहूर कोरियाग्राफर श्‍यामक डावर की, उन्‍होंने अपनी मौजूदगी से माहौल उत्‍सवी बना दिया.भुवनेश्‍वर शहर की पहचान मंदिरों के शहर के रूप में भी है. बेहतरीन विजुअल के जरिये इस शहर के पर्यटन महत्‍व को रेखांकित किया गया. रंगारंग रोशनी और साउंड के साथ यह प्रस्‍तुति बेहतरीन साबित हुई.समारोह का संचालन गौरव कपूर ने किया. फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल हॉकी (FIH)के अध्‍यक्ष नरेंदर बत्रा ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया, उन्‍होंने वर्ल्‍डकप के आयोजन के लिए आयोजकों और ओडिशा सरकार को धन्‍यवाद दिया. बत्रा ने कहा कि हॉकी वर्ल्‍डकप के लिए भुवनेश्‍वर से बेहतर मेजबान नहीं मिल सकता था. उन्‍होंने हॉकी वर्ल्‍डकप में भाग लेने वाली टीमों को शुभकामनाएं दीं.
हॉकी वर्ल्‍डकप के शुभंकर ओली को बच्‍चों ने बेहद पसंद किया, वे इसके साथ फोटो खिंचाते हुए नजर आए. ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक की ओर से टूर्नामेंट के शुभारंभ की आधिकारिक घोषणा होते ही स्‍टेडियम आतिशबाजी के रंगों में डूब गया.इस दौरान उन्‍होंने हॉकी के खेल को लेकर अपने विचार रखे और टूर्नामेंट में आए तमाम अतिथियों और खिलाड़ि‍यों का स्‍वागत किया.टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी 16 टीमों के कप्‍तान मंच पर दिखे.
भारतीय टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह को दर्शकों की भरपूर वाहवाही मिली. हॉकी हाथ में लेकर बॉलीवुड स्‍टार शाहरुख खान जैसे ही स्‍टेज पर आए, खेलप्रेमियों का उत्‍साह चरम पर पहुंच गया. उन्‍होंने हॉकी केंद्रित फिल्‍म 'चक दे इंडिया' के 'कबीर खान' का तालियां बजाकर इस्‍तकबाल किया.शाहरुख ने सभी कप्‍तानों से हाथ मिलाया. भारतीय टीम के कप्‍तान मनप्रीत को उन्‍होंने बांहों में भर लिया. शाहरुख ने बताया कि उनके पिता हॉकी के खिलाड़ी थे. उन्‍होंने इस दौरान हॉकी को लेकर अपनी दीवानगी का भी जिक्र किया.उन्‍होंने सभी कप्‍तानों को प्रेरित करते हुए 'चक दे इंडिया' फिल्‍म के डायलॉग '70 मिनट हैं तुम्‍हारे पास' को भी सुनाया. बॉलीवुड स्‍टार माधुरी ‘दीक्षित नेने ने धरती का गीत' नामक नृत्य नाटिका में 1000 कलाकारों के साथ प्रस्‍तुति दी. नृत्‍य नाटिका में माधुरी 'धरती मां' के रूप में नजर आईं. मशहूर संगीत निर्देशक एआर रहमान की प्रस्‍तुति के साथ समारोह संपन्‍न हुआ.
टिप्पणियां

भारत का पहला मैच दक्षिण अफ्रीका से, 43 साल से मेडल नहीं जीत पाया है भारत


वीडियो: भारतीय हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह से खास बातचीत

टूर्नामेंट के लिए पूल ए में अर्जेंटीना, न्‍यूजीलैंड, स्‍पेन और फ्रांस की टीमें रखी गई हैं. पूल बी में ऑस्‍ट्रेलिया, इंग्‍लैंड, आयरलैंड और चीन जबकि पूल सी में बेल्जियम, भारत, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका हैं. पूल डी में नीदरलैंड्स, जर्मनी, मलेशिया और पाकिस्‍तान को रखा गया है. सेमीफाइनल मुकाबले 15 दिसंबर को होंगे जबकि फाइनल मैच रविवार 16 दिसंबर को खेला जाएगा. इतिहास की बात करें तो सबसे पहले वर्ष 1971 में हॉकी वर्ल्‍डकप (पुरुष) का आयोजन किया गया. स्‍पेन के बार्सिलोना शहर ने इस टूर्नामेंट की मेजबानी की. पाकिस्‍तान  ने मेजबान स्‍पेन को 1-0 से हराकर पहला वर्ल्‍डकप चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. ओडिशा का भुवनेश्‍वर शहर 14वें हॉकी वर्ल्‍डकप की मेजबानी कर रहा है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement