NDTV Khabar

हॉकी : भारतीय महिला टीम ने चिली को 1-0 को हराकर क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

भारतीय हॉकी टीम के लिए मैच का एकमात्र गोल प्रीति दुबे ने बनाया.

235 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
हॉकी : भारतीय महिला टीम ने चिली को 1-0 को हराकर क्‍वार्टर फाइनल में प्रवेश किया

भारतीय टीम की टूर्नामेंट में यह पहली जीत है (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. भारत के लिए प्रीति दुबे ने दागा मैच का एकमात्र गोल
  2. पिछले मैच में अमेरिका से पराजित हुई थी भारतीय टीम
  3. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच बराबरी पर खत्‍म हुआ था
जोहानिसबर्ग: प्रीति दुबे के महत्वपूर्ण गोल की बदौलत भारत ने आज यहां चिली को 1-0 से हराकर एफआईएचएल महिला हॉकी विश्व लीग (एचडब्ल्यूएल) सेमीफाइनल के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. प्रीति के 38वें मिनट में किये गये गोल ने सुनिश्चित किया कि भारत टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज करे जबकि उसने पिछले मैचों में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक गोलरहित ड्रॉ खेला था और उसे मजबूत अमेरिका से 1-4 से शिकस्त का सामना करना पड़ा था. चिली ने मैच के चौथे ही मिनट में पहला पेनल्टी कार्नर हासिल किया जबकि भारत को 12वें मिनट में पहला शार्ट कॉर्नर मिला. हालांकि ऐसा लग रहा था कि भारत ने रिबाउंड पर गोल किया है लेकिन वीडियो रेफरल के बाद इसे गोल नहीं माना गया क्योंकि यह खिलाड़ी के शरीर से हुआ था, स्टिक से नहीं.

दूसरे क्वार्टर में चिली ने कुछ मोके बनाए लेकिन वह भारत को गोल करने के मौकों से नहीं रोक पाया. ऐसा ही मौका 19वें मिनट में मिला जब अनूपा बार्ला ने चिली की खिलाड़ी से गेंद छीनते हुए सर्कल के अंदर रानी के पास भेजा लेकिन यह स्ट्राइकर मौका चूक गई. पहले हाफ में दोनों टीमें कोई गोल नहीं कर सकीं लेकिन भारत को आखिर रानी और प्रीति के साथ प्रयास करने से सफलता मिली.

रानी-प्रीति विपक्षी टीम के सर्कल में घुसीं, लेकिन प्रीति ने 38वें मिनट में बॉल पर तेज शॉट लगाया और चिली की गोलकीपर को पछाड़ते हुए गोल दागा. भारत ने लगातार आक्रमण करते हुए चिली पर दबाव बनाया और रानी को गोल करने का एक और मौका मिला लेकिन चिली की गोलकीपर ने अपनी सतर्कता से इसे विफल कर दिया. रेणुका यादव को पीला कार्ड दिखाये जाने से बेंच पर बैठना पड़ा जिससे भारत ने चौथे क्वार्टर की शुरुआत 10 खिलाड़ियों के साथ की. चिली ने 17 बार सर्कल के अंदर सेंध लगाई लेकिन गोल पर एक भी बार निशाना नहीं लगा सकी जबकि भारत ने 16 बार सर्कल के अंदर प्रवेश करते हुए पांच बार गोल की ओर शॉट लगाए. अंतिम 15 मिनट काफी तनावपूर्णरहे जिसमें चिली ने भारतीय डिफेंस को तोड़ने के लिए कई प्रयास किए. अब भारत की भिड़ंत 16 जुलाई को पूल 'बी' के अंतिम मैच में अर्जेंटीना से होगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement