NDTV Khabar

'दंगल' की छोरी का सपना, देश में हो उसके जैसे पहलवानों की फौज

शीर्ष महिला पहलवान बबीता कुमारी फोगाट की इच्छा है कि देश में उनसे भी बढ़कर महिला पहलवानों की फौज हो. पहलवानों को तैयार करने के लिए उनसे जो बन पड़ेगा वह सारे काम करेगी. फोगाट ने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
'दंगल' की छोरी का सपना, देश में हो उसके जैसे पहलवानों की फौज

पहलवान बबीता कुमारी फोगाट और गीता कुमारी फोगाट.

हैदराबाद: शीर्ष महिला पहलवान बबीता कुमारी फोगाट ने कहा है कि वह युवा पहलवानों को ट्रेनिंग देने के लिए एक अकादमी बनाना चाहती हैं. उन्होंने यहां पत्रकारों से कहा, 'मैं एक अकादमी शुरू करना चाहूंगी, जहां भी हमें सुविधायें मिलें. अगर ऐसा हरियाणा में होता है तो वहां काफी पहलवान हैं. मुझे लगता है कि आपको वहां हर घर से एक पहलवान मिल जायेगा.' उन्होंने कहा कि उनकी इच्छा है कि देश में उनसे भी बढ़कर महिला पहलवानों की फौज हो. पहलवानों को तैयार करने के लिए उनसे जो बन पड़ेगा वह सारे काम करेगी. फोगाट ने 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था.

स्वंय को सबसे असफल इंसान मानती हूं : गीता फोगाट

पिछले दिनों पहलवान गीता फोगाट का कहना था कि वह स्वयं को सबसे असफल इंसान मानती हैं. राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान गीता ने यह भी कहा कि इस शो के जरिए वह अपने डर को जानेंगी. 

गीता ने कहा, "हार और जीत खेल का हिस्सा है, लेकिन मैं सबसे असफल इंसान हूं. कुश्ती में मैंने कुछ मैच हारे हैं और यह सामान्य बात है. हालांकि, एक मैच हारने के बाद मुझे उस हार से उबरने में काफी समय लगता है और इस वजह से मैं अपने प्रतिद्वंद्वी के लिए खतरनाक प्रतिस्पर्धी बन पाती हूं." गीता ने कहा, "हम जीत के लिए खेलेंगे. इसमें या तो मैं अपने प्रतिद्वंद्वी को कड़ी प्रतिस्पर्धा दूंगी या जीत हासिल करूंगी."

दिग्गज पहलवान महावीर फोगाट की बेटी गीता ने 2010 में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत सुर्खियां बटोरी थीं और उनके तथा उनके पिता के संघर्ष को दर्शाने वाली फिल्म 'दंगल' ने सीनेमघरों में धमाल मचाया था. मालूम हो कि चीन में इस महीने की शुरुआत में रिलीज हुई 'दंगल' के व्यापार सूत्रों के अनुसार, फिल्म ने अभी तक रिकॉर्ड 825 करोड़ रुपये कमा लिए हैं.  नीतेश तिवारी निर्देशित 'दंगल' भारत में पिछले वर्ष रिलीज हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर 500 करोड़ से ज्यादा रुपये की कमाई की थी. फिल्म में अभिनेता आमिर खान ने महावीर सिंह फोगाट का किरदार निभाया है, जो रूढ़ियों से हटकर अपनी बेटियों को कुश्ती का प्रशिक्षण देते हैं.

इनपुट: भाषा
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
 Share

Advertisement

 
 

Advertisement