NDTV Khabar

हॉकी: नवनीत की हैट्रिक, एशियाई चैपियंस ट्रॉफी में भारतीय महिला टीम ने जापान को हराया

नवनीत कौर की हैट्रिक की बदौलत भारत ने आज यहां पांचवें एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में जापान को 4-1 से हरा दिया.

82 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
हॉकी: नवनीत की हैट्रिक, एशियाई चैपियंस ट्रॉफी में भारतीय महिला टीम ने जापान को हराया

भारतीय महिला टीम ने जापान पर 4-1 से जीत हासिल की (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. नवनीत ने सातवें, 25वें और 55वें मिनट में दागे गोल
  2. टीम के लिए एक अन्‍य गोल अनूपा बार्ला ने किया
  3. जापान के लिए एकमात्र गोल यामाडा ने किया
डोंघइ सिटी ( कोरिया ): नवनीत कौर की हैट्रिक की बदौलत भारत ने आज यहां पांचवें एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के शुरुआती मैच में जापान को 4-1 से हरा दिया. इस जीत के साथ भारतीय महिला टीम ने टूर्नामेंट में जीत के साथ अपने अभियान का आगाज किया. युवा फारवर्ड नवनीत ने सातवें, 25 वें और 55 वें मिनट में गोल दागे जबकि टीम के लिए एक अन्‍य गोल अनूपा बार्ला (53 वें मिनट ) ने किया. भारतीय टीम ने शुरू से ही खेल पर दबदबा कायम किया और बेहतरीन रणनीति बनाते हुए जापानी डिफेंस पर हमला किया. फारवर्ड वंदना कटारिया और लिलिमा मिंज ने सर्कल में मौका बनाया. नवनीत ने वंदना की मदद से इसके गोल में पहुंचाकर भारत को 1-0 से आगे कर दिया.
 
यह भी पढ़ें: शाहरुख खान चाहते हैं इस खेल में देश की ओर से खेले बेटा अबराम..

टीम ने निरंतर प्रदर्शन जारी रखते हुए जापान पर दबदबा बनाये रखा. कप्तान सुनीता लाकड़ा की अगुवाई वाले मजबूत डिफेंस ने सुनिश्चित किया कि जापान के खिलाड़ी सर्कल में सेंध नहीं लगा सकें.नवनीत ने फिर सर्कल के ऊपर से वंदना की मदद से 25 वें मिनट में भारत की बढ़त दोगुनी कर दी. तीसरे क्वार्टर में भी यही सिलसिला जारी रहा, जिसमें बारिश ने भी बाधा पहुंचाई. तीसरे क्वार्टर में भारत ने लगातार पेनल्टी कार्नर हासिल किए लेकिन दीप ग्रेस एक्का और गुरजीत कौर इन्हें गोल में तब्दील नहीं कर सकीं. इसी क्वार्टर में जापान को भी लगातार तीन पेनल्टी कार्नर मिले लेकिन भारत की अनुभवी गोलकीपर सविता के सामने इनका लाभ नहीं उठा सके. उदिता की मदद से अनूपा बार्ला ने विपक्षी डिफेंडर को पछाड़ते हुए भारत के लिए तीसरा गोल दाग दिया.

यह भी पढ़ें:हॉकी प्लेयर ने मैच के बीच में पिलाया 8 महीने के बच्चे को दूध, लोग बोले- SuperMom

टिप्पणियां
टीम का चौथा गोल जवाबी हमले में हुआ जब जापान ने 55 वें मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल करने का मौका गंवाया. नवनीत ने उदिता को पास दिया और फिर खुद बेहतर कोण से आसानी से इसे गोल में डाल दिया. जापान के लिये सांत्वना गोल 58 वें मिनट में अकी यामाडा ने दागा.

वीडियो: एशिया कप विजेता महिला हॉकी टीम ने खोले जीत के राज
अब भारत का सामना 16 मई को दूसरे पूल मैच में चीन से होगा. नवनीत को मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया. उन्होंने कहा, ‘यह मैच जीतना अहम रहा क्योंकि अच्छी शुरुआत से हमेशा आने वाले मैचों के लिये आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है. यह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेरा पहला मैन ऑफ द मैच पुरस्कार है और मैं इससे बहुत खुश हूं.’  (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement