NDTV Khabar

एशिया कप हॉकी : भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से शिकस्त देकर जीत की 'हैट्रिक' पूरी की

एशिया कप हॉकी के हाई वोल्टेज मुकाबले में रविवार को भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से शिकस्त दी. पूल-ए में भारत ने तीनों मैच जीतकर शीर्ष स्थान बरकरार रखा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एशिया कप हॉकी : भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से शिकस्त देकर जीत की 'हैट्रिक' पूरी की

गोल करने के बाद जश्न मनाते भारतीय टीम के खिलाड़ी.

खास बातें

  1. भारत पूल-ए में तीनों मैच जीतकर शीर्ष पर
  2. चिंग्लेनसाना सिंह, रमनदीप सिंह और हरमनप्रीत ने दागे गोल
  3. पाकिस्तान के लिए एकमात्र गोल अली शान ने किया
ढाका: एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के हाईवोल्टेज मुकाबले में रविवार को भारत ने पाकिस्तान को 3-1 से शिकस्त दी. पूल-ए में भारत ने तीनों मैच जीतकर शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. भारत की तरफ से चिंगलेनसाना सिंह (17वें मिनट), रमनदीप सिंह (44वें) और हरमनप्रीत सिंह (45वें मिनट) ने गोल किए, जबकि पाकिस्तान के लिए एकमात्र गोल अली शाह (48वें मिनट) ने किया. पाकिस्तान इस हार के बावजूद चार अंक लेकर जापान से बेहतर गोल अंतर के कारण सुपर-4 में जगह बनाने में सफल रहा.  जापान ने इससे पहले मेजबान बांग्लादेश को 3-1 से हराया था, लेकिन इसके बावजूद वह सुपर चार में जगह नहीं बना पाया. इसका मतलब है कि टूर्नामेंट में भारत और पाकिस्तान के बीच अभी कम से कम एक और मुकाबला देखने को मिलेगा.

यह भी पढे़ं: ... तो क्या यह एक समय सिरमौर रही भारतीय हॉकी के अच्छे दिनों के लौटने का संकेत है

गोलकीपरों ने निभाई अहम भूमिका
पाकिस्तान के खिलाफ आज की जीत में हालांकि भारतीय गोलकीपरों सूरज करकेरा और आकाश चिकते ने अहम भूमिका निभाई. सूरज ने अगर पहले हाफ में पाकिस्तान को एक भी गोल नहीं करने दिया तो चिकते ने दूसरे हाफ में उसके कई अच्छे प्रयासों को नाकाम किया. भारत ने अंतिम क्वार्टर को छोड़कर पहले तीन क्वार्टर में नियंत्रण बनाए रखा. पाकिस्तान ने 0-3 से पिछड़ने के बाद अंतिम क्वार्टर में हमलावर तेवर अपनाए, लेकिन आखिर में भारतीय बेहतर साबित हुए और उसने पाकिस्तान पर अपना दबदबा बनाए रखा. इससे पहले दोनों टीमें हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स में लंदन में आमने-सामने हुई थीं. उस समय भी भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी. 

यह भी पढे़ं:  हॉकी : बांग्लादेश को हराकर भारत बना अंडर-18 एशिया कप चैंपियन, हार्दिक सिंह रहे मैन ऑफ द मैच

भारत ने उस मैच में पाकिस्तान को 7-1 से मात दी थी और उसके बाद उसी टूर्नामेंट के एक और मुकाबले में 6-1 से हराया था. भारतीय टीम इस समय शानदार फॉर्म में है. उसने अपने पहले मैच में जापान को 5-1 से हराया था, जबकि दूसरे में मेजबान बांग्लादेश को 7-0 से शिकस्त दी थी. भारतीय टीम के लिए इस टूर्नामेंट में सबसे अच्छी बात उसकी अग्रिम पंक्ति का बेहतरीन खेल रहा है. टीम साथ ही लगातार पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलने पर काफी मेहनत कर रही है. पाकिस्तान अपने विपक्षी की इस कमजोरी से अच्छी तरह वाकिफ है और यहीं वह भारत को पस्त करने के लिए रणनीति बना रहा होगा. 

टिप्पणियां
VIDEO: घर लौटने पर बेटियों का जोरदार स्वागत


पाकिस्तान ने इस टूर्नामेंट की शुरुआत मेजबान के खिलाफ 7-0 से जीत के साथ की थी. हालांकि दूसरे मैच में जापान ने उसे 2-0 से मात दी थी और अब भारत ने 3-0 से करारी शिकस्त दी है.  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement