NDTV Khabar

हॉकी विश्वकप-2018 की मेजबानी की दौड़ में है भारत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
हॉकी विश्वकप-2018 की मेजबानी की दौड़ में है भारत

खास बातें

  1. भारत उन पांच देशों में शामिल है जिसने 2018 के हॉकी विश्व कप की मेजबानी के लिए अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) के सामने अपनी पेशकश रखी है।
लुसाने:

भारत उन पांच देशों में शामिल है जिसने 2018 के हॉकी विश्व कप की मेजबानी के लिए अंतरराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) के सामने अपनी पेशकश रखी है।

एफआईएच ने कहा कि उसे पांच देशों की तरफ से सात उच्च स्तर की पेशकश मिली हैं। इनमें से सभी ने एक साथ होने वाले पुरुष और महिला विश्वकप की मेजबानी का दावा पेश किया है।

एफआईएच के बयान के अनुसार पुरुष विश्वकप की मेजबानी के लिए चार आधिकारिक प्रस्ताव जबकि महिला टूर्नामेंट के लिए तीन प्रस्ताव मिले हैं। बयान में कहा गया है कि ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, मलेशिया और न्यूजीलैंड सभी ने इस टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए मजबूत दावेदारी पेश की है।

टिप्पणियां

एफआईएच ने बोली पेश करने के लिए 31 अगस्त की समयसीमा तय की थी। पहले छह देशों ने मेजबानी में दिलचस्पी दिखाई थी लेकिन पांच देशों ने ही प्रस्ताव भेजे। अब इनमें से प्रत्येक प्रस्ताव का विस्तृत मूल्यांकन किया जाएगा। इसके बाद चर्चा होगी और प्रत्येक देश के स्थलों का दौरा किया जाएगा। अंतिम फैसला स्विट्जरलैंड के लुसाने में एफआईएच कार्यकारी बोर्ड की बैठक में किया जाएगा। मेजबानी हासिल करने वाले देश की घोषणा सात नवंबर को की जाएगी।


भारत ने आखिरी बार 2010 में नई दिल्ली में विश्वकप की मेजबानी की थी। पुरुष और महिला विश्वकप 2018 में कुल 16 टीमें भाग लेंगी। अगले साल हेग में होने वाले विश्वकप में पुरुष और महिला दोनों वर्गों में 12-12 टीमें शिरकत करेंगी।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement