NDTV Khabar

भारतीय मुक्केबाजी कोच सांटियागो निएवा ने कहा- 'हार से मुक्केबाजों का आकलन करना सहीं नहीं'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारतीय मुक्केबाजी कोच सांटियागो निएवा ने कहा- 'हार से मुक्केबाजों का आकलन करना सहीं नहीं'

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

पुरुष मुक्केबाजी टीम के नव नियुक्त कोच सांटियागो निएवा को लगता है कि भारतीय मुक्केबाज मानसिक मजबूती में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हैं और हार से उनका आकलन करना सही नहीं है. अर्जेंटीना में जन्में लेकिन स्वीडन में पले बढ़े निएवा दो हफ्ते पहले पटियाला में चल रहे राष्ट्रीय शिविर से जुड़े और वह नये साथियों, मुक्केबाजों और बेस से सांमजस्य बिठा रहे हैं. उन्होंने क्यूबा के बी आई फर्नांडीज की जगह ली है जो 2014 में इस पद से हट गये थे.

वह अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए) के एलीट कोच आयोग के भी सदस्य हैं. उन्होंने पीटीआई से कहा, ‘‘मैं भारत में ट्रेनिंग संस्कृति को समझ रहा हूं, जो मुझे नहीं लगता कि कहीं और से अलग है. यह पारंपरिक है और सीनियर स्तर पर भारतीय मुक्केबाजों का बहुत अच्छा बेस है. ’’ निएवा :41 वर्षीय: ने कहा, ‘‘उनकी नींव मजबूत है और इनमें से ज्यादातर की तकनीक बहुत बढ़िया है. विकास के लिये यह सब काफी महत्वपूर्ण है.

टिप्पणियां

शिविर में मैंने ऐसा कुछ नहीं देखा जो हैरान करने वाला हो. ’’ उन्होंने कहा कि जब कोई एथलीट अच्छा नहीं कर रहा होता तो उसका आकलन करना आसान है. उन्होंने कहा, ‘‘चुनौती सुधार करने और आगे बढ़ने में है. भारतीय मुक्केबाज मजबूत हैं इसलिये आपने विश्व चैम्पियनशिप, एशियाई चैम्पियनशिप में पदक हासिल किये और रिकार्ड संख्या में ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करते हो. ’’


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement