FIFA रैंकिंग में 99वें स्थान पर पहुंचा भारत, टॉप 5 में यह टीमें हैं शामिल

भारतीय फुटबॉल टीम हाल के अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर फीफा की आज जारी ताजा विश्व रैंकिंग में 99वें स्थान पर पहुंच गयी.

FIFA रैंकिंग में 99वें स्थान पर पहुंचा भारत, टॉप 5 में यह टीमें हैं शामिल

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  • FIFA रैंकिंग में 99वें स्थान पर पहुंचा भारत
  • 2018 में पहली बार शीर्ष 100 में पहुंचा
  • भारत के अब कुल 339 अंक हैं
नई दिल्ली:

भारतीय फुटबॉल टीम हाल के अपने अच्छे प्रदर्शन के दम पर फीफा की आज जारी ताजा विश्व रैंकिंग में 99वें स्थान पर पहुंच गयी. यह पिछले एक वर्ष में दूसरा अवसर है जबकि भारत शीर्ष 100 में जगह बनाने में सफल रहा. भारत तीन पायदान आगे बढ़ा है, जिससे वह वर्ष 2018 में पहली बार शीर्ष 100 में पहुंचा. पिछले महीने तक टीम 102वें स्थान पर थी लेकिन छह अंक हासिल करने से टीम को रैंकिंग में फायदा मिला. भारत के अब कुल 339 अंक हैं. हाल में एएफसी कप क्वालीफायर्स 2019 में अच्छा प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम लीबिया के साथ संयुक्त 99वें स्थान पर है. भारत अपना अगला मैच अब 27 मार्च को किर्गीज गणराज्य के खिलाफ बिस्केक में खेलेगा. 

यह भी पढ़ें: लो जी! ब्राजील फुटबॉल कोच ने तो चुन ली विश्व कप के लिए टीम, जान लीजिए

Newsbeep

इस एएफसी कप 2019 के क्वालीफाईंग मैच में जीत दर्ज करके भारतीय टीम अपनी रैंकिंग में सुधार करने की कोशिश करेगी क्योंकि वह टूर्नामेंट के लिये पहले ही क्वालीफाई कर चुकी है. भारत की सर्वश्रेष्ठ रैकिंग 94 है जो उसने 1996 में हासिल की थी. स्टीफन कान्सटेनटाइन की कोचिंग वाली टीम 2017 में 96वें स्थान पर पहुंची थी लेकिन वह अपने इस स्थान को बरकरार रखने में नाकाम रही थी. भारत एशियाई फुटबाल परिसंघ (एएफसी) के देशों में रैंकिंग में 13वें स्थान पर पहुंच गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: फीफा में भारतीय कंपनी का योगदान
इस सूची में ईरान (ओवरआल 33वें) और ऑस्ट्रेलिया (37वें) शीर्ष 50 में शामिल देश हैं. जर्मनी विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर बना हुआ है. उसके बाद ब्राजील, पुर्तगाल, अर्जेंटीना और बेल्जियम का नंबर आता है.