यह ख़बर 25 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

भारतीय सरजमीं पर रफ्तार की दूसरी जंग, नजरें वेट्टल और अलोंसो पर

भारतीय सरजमीं पर रफ्तार की दूसरी जंग, नजरें वेट्टल और अलोंसो पर

खास बातें

  • रोमांच और रफ्तार के खेल फॉर्मूला वन में इस सत्र के खिताब के लिए रेड बुल के सेबेस्टियन वेट्टल और फेरारी के फर्नांडो अलोंसो में चल रही रस्साकशी के बीच शनिवार से सभी की नजरें दूसरी इंडियन ग्रां प्री पर होगी।
ग्रेटर नोएडा:

रोमांच और रफ्तार के खेल फॉर्मूला वन में इस सत्र के खिताब के लिए रेड बुल के सेबेस्टियन वेट्टल और फेरारी के फर्नांडो अलोंसो में चल रही रस्साकशी के बीच शनिवार से सभी की नजरें दूसरी इंडियन ग्रां प्री पर होगी।

बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट पर पिछले विजेता रहे वेट्टल और फेरारी के अलोंसो के बीच फासला सिर्फ नौ अंक का है। वेट्टल ने अभी तक 16 में से चार रेस जीती है, जबकि अलोंसो के हिस्से में तीन जीत आई है। सत्र की अब चार रेस बाकी है, लिहाजा दोनों इंडियन ग्रां प्री जीतकर अपना दावा मजबूत करने की फिराक में होंगे।

कोरिया में पिछली रेस के जरिये वेट्टल ने जीत की हैट्रिक लगाई और ड्राइवरों की चैंपियनशिप में नौ अंक से आगे हो गए हैं। अलोंसो ने आखिरी जीत जुलाई में जर्मनी में दर्ज की थी और तब वह 40 अंक से आगे थे, लेकिन उस फॉर्म को कायम नहीं रख सके। तेज और घुमावदार कार्नर वाला बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट रेडबुल टीम को अधिक रास आता है।

वेट्टल ने कहा, मुझे पिछली बार यह ट्रैक बहुत पसंद आया था। मोंजा (इटली) के बाद यह दुनिया का सबसे तेज ट्रैक है। ड्राइवरों के लिए चुनौतीपूर्ण है और इस पर बहुत मजा आता है। पिछली बार अपनी घरेलू रेस में सिर्फ दो अंक जुटा चुकी फोर्स इंडिया ने इस सत्र में बेहतर प्रदर्शन करके 16 रेस में 89 अंक जुटा लिए हैं। उसके ड्राइवर निको हुल्केनबर्ग और पाल डिरेस्टा इस घरेलू रेस को यादगार बनाना चाहते हैं।

अगले सत्र में सोबेर से जुड़ने जा रहे हुल्केनबर्ग ने कहा, हमारा लक्ष्य दोनों कार से अंक जुटाना है। हमने इस साल लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और अंक भी जुटाए। हमारा मकसद पोडियम फिनिश हासिल करना है। फोर्स इंडिया के ड्राइवरों की नजरें टीम कंस्ट्रक्टर सूची में छठा स्थान हासिल करने पर है। डिरेस्टा ने कहा, यह कठिन होगा, लेकिन सत्र की बाकी चार रेस में हम इसकी पूरी कोशिश करेंगे। यह हमारी घरेलू रेस है और हम इसे खास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।

Newsbeep

सिल्वरस्टोन स्थित भारतीय टीम फिलहाल 89 अंक लेकर सातवें स्थान पर है, जबकि सोबेर (116) छठे और मर्सीडीज (136) पांचवें स्थान पर हैं। भारतीय मूल की सोबेर की टीम प्रिंसिपल मोनिशा काल्टेनबर्ग एफवन के इतिहास में पहली महिला टीम प्रिंसिपल है और उन्हें भी इंडियन ग्रां प्री में अच्छे प्रदर्शन का यकीन है। सूची में रेडबुल (367) पहले स्थान पर है, जबकि फेरारी (290) उससे 77 अंक पीछे है। मैकलारेन (284) और लोटस (255) क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


फिल्मी सितारों और क्रिकेटरों से लेकर नामचीन हस्तियों की मौजूदगी में होने वाली इस रेस में सभी की नजरें एकमात्र भारतीय ड्राइवर नरेन कार्तिकेयन पर भी होगी, जो एचआरटी टीम का हिस्सा हैं। नरेन 24वें स्थान पर हैं और एक भी अंक नहीं बना सके हैं। उनका लक्ष्य इंडियन ग्रां प्री में 60 लैप की रेस पूरी करना है।