NDTV Khabar

इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज़ चैंपियन बने श्रीकांत, जापान के काजुमासा सकाई को हराया

गुंटूर के 24 साल के किदाम्बि श्रीकांत ने जापान के काजुमासा सकाई को 21-11, 21-19 से फ़ाइनल में हराकर इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज़ का ख़िताब अपने नाम कर लिया.

615 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज़ चैंपियन बने श्रीकांत, जापान के काजुमासा सकाई को हराया

श्रीकांत का ये तीसरा सुपर सीरीज़ ख़िताब है....(फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सेमीफ़ाइनल में श्रीकांत ने द. कोरिया के वर्ल्ड नंबर 1 सोन वैन को हराया था
  2. फ़ाइनल मैच जीतने में श्रीकांत ने सिर्फ़ 37 मिनट का वक्त लिया
  3. श्रीकांत और काज़ुमासा सकाई के बीच यह पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच था
नई दिल्ली: गुंटूर के 24 साल के किदाम्बि श्रीकांत ने जापान के काजुमासा सकाई को 21-11, 21-19 से फ़ाइनल में हराकर इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज़ का ख़िताब अपने नाम कर लिया. इसी टूर्नामेंट के सेमीफ़ाइनल में श्रीकांत ने
दक्षिण कोरिया के वर्ल्ड नंबर एक सोन वैन को शिकस्त देकर सबको अपना कायल कर दिया था. फ़ाइनल मैच जीतने में श्रीकांत ने सिर्फ़ 37 मिनट का वक्त लिया.

ओवल पर भारत और पाकिस्तान के फ़ाइनल क्रिकेट मैच शुरू होने के थोड़ी ही देर बाद इंडोनेशिया के जकार्ता कनवेंशन सेंटर पर एक और रोमांचक फ़ाइनल शुरू हो गया. 2014 में चाइना ओपन के फ़ाइनल में चीन के लिन डैन जैसे दिग्गज को हराने वाले श्रीकांत आंध्रप्रदेश में गुंटूर के किदाम्बि श्रीकांत की टक्कर जापान के वर्ल्ड नंबर 47 वरीयता प्राप्त काजुमासा सकाई से थी जिन्होंने भारत के एचएस प्रणॉय को सेमीफ़ाइनल में शिकस्त दी थी.

हैदराबाद के रहने वाले श्रीकांत और जापान के काज़ुमासा सकाई के बीच ये पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच था इसलिए शुरुआत से ही दोनों खिलाड़ी एक-दूसरे को अच्छी तरह आंकने की कोशिश कर रहे थे. लेकिन धीरे-धीरे 22वीं वर्ल्ड रैंकिंग वाले श्रीकांत ने सकाई के ख़िलाफ़ पहले गेम में 13-8 और फिर 19-9 की बढ़त कायम कर ली. श्रीकांत ने पहला गेम सिर्फ़ 13 मिनट में 21-11 से अपने पक्ष में कर लिया.  

दूसरे गेम की शुरुआत में श्रीकांत ने थोड़ा खुलकर खेलने की कोशिश की लेकिन कुछ ग़लतियों और कुछ ग़लत जजमेंट की वजह से 4-9 से पिछड़ते दिखे. ज़बरदस्त वापसी करते हुए श्रीकांत स्कोर को 15-15 और फिर 19-19 की बराबरी पर ले आए. लेकिन आख़िराकार श्रीकांत ने 21-11 से दूसरा गेम भी अपने नाम कर लिया. 213 सिंगल्स मैचों में श्रीकांत की ये 138वीं जीत (75 में हार) है. श्रीकांत का ये तीसरा सुपर सीरीज़ ख़िताब है. श्रीकांत की बेस्ट वर्ल्ड रैंकिंग 3 रह चुकी है. फ़िलहाल उनकी वर्ल्ड रैंकिंग 22 है. लेकिन इस जीत से उन्हें रैंकिंग का फ़ायदा भी ज़रूर होगा.

किदाम्बि श्रीकांत के ख़िताब
साल     टूर्नामेंट
2012    मालदीव इंटरनेशनल चैलेंज
2013    थाइलैंड ओपन ग्रां प्री गोल्ड
2014    चाइना ओपन सुपर सीरीज़ प्रीमियर
2015    स्विस ओपन ग्रां प्री गोल्ड
2015    इंडिया ओपन सुपर सीरीज़
2016    सैयद मोदी इंटरनेशेनल चैलेंज
2016    साउथ एशियन गेम्स
2017     इंडोनेशिया ओपन सुपर सीरीज़  


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement