ITBP द्वारा लद्दाख क्षेत्र में अंडर-20 बॉयज आइस हॉकी टूर्नामेंट का सफल आयोजन

मंगलवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में सकरा ने नीमू को 2 के मुकाबले 1 गोल से पराजित करके ख़िताब अपने नाम कर लिया.

ITBP द्वारा लद्दाख क्षेत्र में अंडर-20 बॉयज आइस हॉकी टूर्नामेंट का सफल आयोजन

आईटीबीपी आइस हॉकी टूर्नामेंट की टीम

लद्दाख:

पहली बार हाई अल्टिट्यूड एरिया यानि कि उच्च तुंगता वाले क्षेत्र पर  11 हजार 2 सौ फीट की बर्फीली पर्वतीय परिस्थितियों में 11 से 16 जनवरी 2018 तक 37वीं वाहिनी भारत-तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा आईटीबीपी द्वारा आइस हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन किया गया. इसका आयोजन 24वीं वाहिनी के आइस हॉकी रिंक, चुगलमसर लद्दाख में किया गया. इस टूर्नामेंट में स्थानीय युवकों की कुल 8 टीमों - डोमखर ,चुचोट ,केटीएन नीमू ,सकरा ,ललोक स्पोर्टिंग क्लब ,चोगलंदर आईसीई हॉकी क्लब ,शकर चिकटन और सेकमॉल ने भाग लिया. 

मंगलवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में सकरा ने नीमू को 2 के मुकाबले 1 गोल से पराजित करके ख़िताब अपने नाम कर लिया. टूर्नामेंट के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि श्री मनोज कुमार सिंह, उपमहानिरीक्षक आईटीबीपी श्रीनगर उपस्थित रहे, जिन्होंने विजेता टीमों और खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया.

यह भी पढ़ें - देश के इस कोने में शून्य से 20 डिग्री नीचे तापमान में बर्फ पर हो रहे हॉकी मैच

अपनी तरह का आइस हॉकी का यह पहला टूर्नामेंट गृह मंत्रालय के सौजन्य से आईटीबीपी के सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत आयोजित किया गया है. इसमें भाग लेने वाले प्रतिभावान चयनित खिलाड़ियों को आइस हॉकी फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा कनाडा प्रशिक्षण भ्रमण पर भेजे जाने की सम्भावना है.

इस अवसर पर कनाडा की पूर्व आइस हॉकी खिलाडी और 5 बार की ओलिंपिक पदक विजेता सुश्री हेले वेकेन्हेइज़ेर विशेष रूप से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों की हौसला अफजाई के लिए मौजूद थीं. इस टूर्नामेंट का मुख्य उद्देश्य नवयुवकों में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देना, युवाओं में टीम भावना व इनके व्यक्तित्व का पूर्ण रूपेण विकास करना और हॉकी जैसे खेलों को लोकप्रिय बनाना है जिनकी लोकप्रियता भारत में काफी कम है. वर्तमान में लेह का न्यूनतम तापमान शून्य से 20 डिग्री नीचे है.

VIDEO: झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के आदिवासी दिल्ली में चला रहे हॉकी क्लब

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com