NDTV Khabar

जैकसन का ऐतिहासिक गोल, कोलंबिया से 1—2 से हारा भारत

अपने पहले मैच में शानदार जज्बे से सभी को प्रभावित करने वाले भारत को आज यहां फीफा अंडर-17 विश्व कप के ग्रुप चरण के दूसरे मैच में कोलंबिया से भले ही 1—2 से हार मिली लेकिन यह मुकाबला भी भारतीय फुटबॉल के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जैकसन का ऐतिहासिक गोल, कोलंबिया से 1—2 से हारा भारत

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. फीफा अंडर-17 विश्व कप में कोलंबिया ने भारत को मात दी
  2. भारत के लिए इस मैच में जैक्सन ने गोल किया
  3. यह मुकाबला भी भारतीय फुटबॉल के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया.
नई दिल्ली:

अपने पहले मैच में शानदार जज्बे से सभी को प्रभावित करने वाले भारत को आज यहां फीफा अंडर-17 विश्व कप के ग्रुप चरण के दूसरे मैच में कोलंबिया से भले ही 1—2 से हार मिली लेकिन यह मुकाबला भी भारतीय फुटबॉल के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया. कोलंबिया के लिये जुआन पेनालोजा ने 49वें और 83वें मिनट में दो गोल, जबकि मेजबान टीम के लिये जैकसन थोनाओजाम ने 82वें मिनट में गोल दागा. मिडफील्डर जैकसन इस तरह भारत के लिये किसी भी फीफा टूर्नामेंट में गोल करने वाले पहले फुटबॉलर बन गये. पहला मैच जहां पदार्पण के लिहाज से अहम रहा तो दूसरा मैच पहले गोल के लिये इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया.
 
यह भी पढ़ें: FIFA World Cup Qualifier:कांगो को शिकस्त देकर 28 साल में पहली बार वर्ल्ड कप खेलेगा मिस्र

मेजबान टीम कोलंबिया के लंबी कद काठी के खिलाड़ियों को चुनौती देती दिखी, लेकिन उनके खेल में अनुभव की कमी दिखायी दी, क्योंकि मैच में ज्यादातर समय गेंद कोलंबियाई खिलाडियों के पास रही. हालांकि, अमेरिका के खिलाफ जज्बाती प्रदर्शन से खिलाड़ियों के मैदान पर आत्मविश्वास जरूर बढा हुआ था. भारतीय कोच लुई नोर्टन डि माटोस मैदान पर खिलाड़ियों को चिल्लाकर इशारों से समझाते दिख रहे थे. वहीं, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में पहले मैच से कहीं ज्यादा मौजूद दर्शकों ने मेजबान खिलाड़ियों के हर मूव पर उत्साह बढाया.


यह भी पढ़ें: अमेरिकी ओपन स्क्वैश में जोशना ने दीपिका पल्लीकल को हराया

टिप्पणियां

भारतीय गोलकीपर धीरज मोइरांगथेम को आज भी कई शानदार बचाव करने के लिये तालियों के रूप में दर्शकों की प्रशंसा मिली. भारत ने 16वें मिनट में एक सुनहरा मौका गंवाया जब अभिजीत सरकार को गोल करने का बेहतरीन अवसर मिला लेकिन विपक्षी टीम के गोलकीपर केविन मिएर ने इसका उतना ही अच्छा बचाव भी किया. कोलंबिया के लिये 37वें मिनट में लिएंडरो कैम्पाज ने क्रास को नेट में पहुंचाने के लिये खूबसूरत हेडर लगाया, पर पहले मैच में अमेरिका के कोच से वाहवाही लूटने वाले धीरज ने इसका सफल बचाव किया.

VIDEO: भारत के फुटबॉल स्टार की खोज​
पहले हाफ के अंतिम मिनट में सरकार विपक्षी टीम के दो मिडफील्डरों को पीछे छोड़ते हुए नेट की ओर बढे, उन्होंने दायीं ओर निनथोइंगंगबा मीतेई को पास दिया जो कामयाब नहीं रहा. इंजुरी टाइम में डिफेंडर बोरिस थांगजाम के प्रयास से गेंद राहुल कैनोली के पास पहुंची जिन्होंने लंबा शाट लगाया जो क्रासबार से लगकर बाहर चला गया.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement