NDTV Khabar

भारत के किदांबी श्रीकांत बने वर्ल्ड नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी...

कॉमनवेल्थ के मिक्स्ड टीम इवेंट में जीतने के बाद किंदाबी श्रीकांत वर्ल्ड नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं. इसकी आधिकारिक घोषणा गुरुवार को हुई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
भारत के किदांबी श्रीकांत बने वर्ल्ड नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी...

फाइल फोटो

खास बातें

  1. किंदाबी श्रीकांत बने वर्ल्ड नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी
  2. 12 अप्रैल को जारी होगी रैंकिंग
  3. बैडमिंटन वर्ल्ड फ़ेडेरेशन रैंकिंग जारी करेगी रैकिंग
नई दिल्ली: कॉमनवेल्थ के मिक्स्ड टीम इवेंट में जीतने के बाद किंदाबी श्रीकांत वर्ल्ड नंबर-1 बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं. हालांकि, इसकी आधिकारिक घोषणा गुरुवार को हुई. 25 साल के श्रीकांत रैंकिंग सिस्टम शुरु होने के बाद नंबर-1 मुक़ाम हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं. 1980 में तीन टॉप टूर्नामेंट जीतने के बाद प्रकाश पादुकोण को नंबर-1 माना जाता था, लेकिन तब कंप्यूटराइज्ड रैंकिंग सिस्टम नहीं था. श्रीकांत पिछले साल भी नंबर 1 के करीब पहुंचे थे लेकिन चोट के कारण वे टॉप पर नहीं पहुंच पाए थे. पिछले साल श्रीकांत ने चार सुपर सीरीज़ जीती थी-इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया, डेनमार्क और फ़्रांस. सायना नेहवाल नंबर वन पायदान पर पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं. वे मार्च 2015 में वर्ल्ड नंबर वन बनी थीं.

यह भी पढ़ें:  ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन: भारत के एचएस प्रणय जीत के साथ क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे, किदांबी श्रीकांत हारे...

टिप्पणियां
वहीं कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय मिश्रित बैडमिंटन टीम ने दिग्गज लेकिन अब करियर के अवसान पर खड़े ली चोंग वेई की अगुवाई वाली और तीन बार की मौजूदा चैंपियन मलेशिया को फाइनल में आज यहां करारी शिकस्त देकर राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार स्वर्ण पदक जीता. सात्विक रंकीरेड्डी और अश्वनी पोनप्पा ने मिश्रित युगल मैच में पेंग सून चान और लियु योंग गोह को 21-14 15-21 21-15 से हराकर भारत को अच्छी शुरूआत दिलायी. इसके बाद किदाम्बी श्रीकांत ने तीन बार के ओलंपिक रजत पदक विजेता ली को सीधे गेम में 21-17 21-14 से पराजित किया. 

VIDEO: रैंकिंग पर नहीं रहता फोकस : NDTV से बोले किदाम्बी श्रीकांत
श्रीकांत ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ जीत में से एक दर्ज करने के बाद कहा, ‘‘ शायद ली फार्म में नहीं है लेकिन उस जैसे खिलाड़ी के खिलाफ आप आ श्वस्त नहीं हो सकते हो. आपको हमेशा सतर्क रहना होगा और मैं था. मैंने इतनी आसान जीत की उम्मीद नहीं की थी.’’ 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement