NDTV Khabar

बैडमिंटन: किदांबी श्रीकांत की ऊंची छलांग,वर्ल्ड नंबर 4 बने, पीवी सिंधु नंबर 2 पर कायम

पिछले हफ़्ते डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज़ का ख़िताब जीतने वाले गुंटूर के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत आठवें से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं.

5 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बैडमिंटन: किदांबी श्रीकांत की ऊंची छलांग,वर्ल्ड नंबर 4 बने, पीवी सिंधु नंबर 2 पर कायम

ताजा रैंकिंग में किदांबी श्रीकांत आठवें से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. एचएस प्रणय रैंकिंग में 12वें स्‍थान पर हैं
  2. टॉप 20 में श्रीकांत सहित भारत के चार प्‍लेयर
  3. महिला वर्ग में साइना नेहवाल 11वें क्रम पर
नई दिल्‍ली: पिछले हफ़्ते डेनमार्क ओपन सुपर सीरीज़ का ख़िताब जीतने वाले गुंटूर के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांतआठवें से चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं. पिछला हफ़्ता 24 साल के श्रीकांत के लिए शानदार रहा. पांच सुपर सीरीज़ चैंपियन श्रीकांत से अब फ़्रेंच ओपन सुपर सीरीज़ में भी बड़ी उम्मीद की जा रही है. श्रीकांत को फ़्रेंच ओपन के दूसरे राउंड में पहुंचने में ज़्यादा मुश्किल भी पेश नहीं आई. रैंकिंग टेबल में श्रीकांत भारतीय खिलाड़ियों में ओलिंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु के बाद सबसे ऊपर नज़र आते हैं. पुरुषों की सिंगल्स रैंकिंग में ज़ाहिर तौर पर वो भारतीय खिलाड़ियों में सबसे आगे हैं. श्रीकांत के अलावा ताज़ा वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग्स में कई पुरुष भारतीय खिलाड़ियों को फ़ायदा हुआ है. केरल के एचएस प्रणय 14वें से 12वें नंबर पर आ गए हैं. बी. साई प्रणीत और समीर वर्मा को 1-1 पायदान का फ़ायदा हुआ है जबकि अजय जयराम को दो पायदान का. ये खिलाड़ी क्रमश: वर्ल्ड रैंकिंग में 15, 18 और 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं. इस तरह टॉप 25 में से 5 खिलाड़ी भारतीय हैं. टॉप 25 में 4 चीनी खिलाड़ियों ने जगह बनाई है. इसके अलावा टॉप 25 में डेनमार्क के 4, हांकांग के 3, दक्षिण कोरिया के 2, चाइनीज़ ताइपेई के 2, इंडोनेशिया के 2 और मलेशिया, थाइलैंड और इंग्लैंड से 1-1 खिलाड़ी ने जगह बनाई है.
 
महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु दूसरे नंबर पर कायम हैं (चाइनीज़ ताइपेई की ताई ज़ु यिंग पहले नंबर पर बरक़रार हैं). लंदन ओलिंपिक्स और वर्ल्ड चैंपियनशिप की पदक विजेता साइना नेहवाल को एक पायदान का फ़ायदा हुआ है और वो 12वें से 11वें नंबर पर पहुंच गई हैं. टॉप 50 में सिंधु और सायना के अलावा सिर्फ़ ऋतुपर्णा दास ने जगह बनाई है. उन्हें 50वीं वर्ल्ड रैंकिंग हासिल हुई है, पिछले हफ़्ते की तुलना में वे एक पायदान नीचे पहुंची हैं.

वीडियो: श्रीकांत का अगला लक्ष्‍य हैं ओलिंपिक में मेडल जीतना
वर्ल्ड रैंकिंग: पुरुष सिंगल्स में भारतीय खिलाड़ी
4. के. श्रीकांत
12. एचएस प्रणय
15. बी. साई प्रणीत
18. समीर वर्मा
23. अजय जयराम
 
वर्ल्ड रैंकिंग: महिला सिंगल्स में भारतीय खिलाड़ी
2. पीवी सिंधु
11. सायना नेहवाल
50. ऋतुपर्णा दास.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement