KIYG: खेलों इंडिया यूथ गेम्स में महाराष्ट्र के हिस्से में आए सबसे ज्यादा पदक

KIYG: खेलों इंडिया यूथ गेम्स में महाराष्ट्र के हिस्से में आए सबसे ज्यादा पदक

KIYG: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर पुरुस्कार समारोह में खिलाड़ियों के साथ

खास बातें

  • महाराष्ट्र ने जीते कुल 85 स्वर्ण पदक
  • हरियाणा 62 स्वर्ण पदक के साथ दूसरे नंबर पर
  • दिल्ली को 48 स्वर्ण के साथ तीसरा स्थानव
पुणे:

खेलो इंडिया यूथ गेम्स (केआईवाईजी, #KheloIndiaYouthGames)-2019 में मेजबान प्रदेश महाराष्ट्र ने कुल 228 पदक हासिल करते हुए खेलों (#SAI #KheloIndia #KIYG2019 #KheloIndiaYouthGames) का अंत पदकतालिका में पहले स्थान के साथ रहते हुए किया. उसके हिस्से 85 स्वर्ण, 62 रजत और 81 कांस्य पदक आए. हरियाणा (62 स्वर्ण) और दिल्ली  (48 स्वर्ण) तीसरे नंबर पर रहे.  केआईवाईजी का रविवार को यहां समापन हुआ. महाराष्ट्र के खिलाड़ियों को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, महाराष्ट्र के खेल मंत्री विनोद तावड़े ने यहां शिव छत्रपति स्पोटर्स कॉम्पलेक्स के बैडमिंटन हॉल में आयोजित समापन समारोह में ट्रॉफी देकर सम्मानित किया.

जावड़ेकर ने इस मौके पर कहा कि खिलाड़ियों के इस प्रदर्शन ने प्रधानमंत्री के 'पांच मिनट और' के संदेश को सार्थक किया है. साथ ही कहा कि सरकार हर स्कूल में एक घंटे के गेम पीरियड को लाने को लेकर प्रतिबद्ध है. वहीं, तावड़े ने कहा कि वह 'सिर्फ पांच मिनट' नहीं चाहते बल्कि 50 मिनट चाहते हैं. उन्होंने खिलाड़ियों की हौसलाअफजाई भी की.

यह भी पढ़ें: Malaysian Masters: साइना नेहवाल का अभियान भी खत्म, सेमीफाइनल में कैरोलिना मारिन से हारीं

अंतिम दिन 15 स्वर्ण पदक दांव पर थे, जिनमें से आठ पदक तीरंदाजी में थे, जहां मेजबान महाराष्ट्र, झारखंड और हरियाणा ने दो-दो पदक जीते, दिल्ली और पंजाब ने एक-एक पदक जीते. हरियाणा ने महिलाओं के अंडर-21 वर्ग के फाइनल में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. यह हरियाणा का हॉकी में तीसरा स्वर्ण है जबकि उत्तर प्रदेश, बंगाल, तमिलनाडु और केरल ने वॉलीबाल में एक-एक स्वर्ण पदक अपने नाम किए. 

VIDEO: पिछले दिनों मेघायल में फुटबॉल के प्रति रुझान काफी बढ़ा है. 

टेबल टेनिस में गुजरात के मानुश शाह ने अंडर-21 वर्ग में स्वर्ण अपने नाम किया जबकि सुरभि पटवारी ने महिलाओं के अंडर-21 वर्ग में सोने का तमगा हासिल किया.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com