यह ख़बर 22 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

आर्मस्ट्रांग के सभी टूर डी फ्रांस खिताब छीने गए

आर्मस्ट्रांग के सभी टूर डी फ्रांस खिताब छीने गए

खास बातें

  • साइक्लिंग की वैश्विक संस्था अंतरराष्ट्रीय साइक्लिंग महासंघ (यूसीआई) ने साइक्लिस्ट लांस आर्मस्ट्रांग से सातों टूर डी फ्रांस खिताब सोमवार को छीन लिए। यूसीआई ने खिताब छीनने के साथ ही आर्मस्ट्रांग पर आजीवन प्रतिबंध भी लगा दिया।
जेनेवा:

साइक्लिंग की वैश्विक संस्था अंतरराष्ट्रीय साइक्लिंग महासंघ (यूसीआई) ने साइक्लिस्ट लांस आर्मस्ट्रांग से सातों टूर डी फ्रांस खिताब सोमवार को छीन लिए। यूसीआई ने खिताब छीनने के साथ ही आर्मस्ट्रांग पर आजीवन प्रतिबंध भी लगा दिया।

यूसीआई ने एक बयान में कहा कि वह अमेरिकी डोपिंग रोधी एजेंसी (यूएसडीए) की रिपोर्ट को स्वीकार करता है। यूसीआई ने जनवरी 1998 के बाद से आर्मस्ट्रांग की सभी जीतों को निरस्त कर दिया है। इनमें 1999 से 2005 तक विश्व की सबसे मशहूर टूर डी फ्रांस रेस की जीत भी शामिल है।

यूसीआई के अध्यक्ष पैट मैकक्वेड के मुताबिक, "हम यूएसडीए के सभी प्रतिबंधों को स्वीकार करते हैं और आर्म्सट्रांग की सभी सफलताओं को अमान्य करते हैं। आर्मस्ट्रांग की साइक्लिंग में अब कोई जगह नहीं है।"

उल्लेखनीय है कि हाल में यूएसडीए ने आर्मस्ट्रांग की डोपिंग पर 1000 पेज का सबूत जारी किया था। इसमें बताया गया था कि आर्मस्ट्रांग किस प्रकार से खेल के इतिहास के सबसे बड़े डोपिंग कांड के केंद्र बिंदु थे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com