बैडमिंटन का तेंदुलकर दिल्ली में, नज़रें रियो के तीसरे ओलिंपिक गोल्ड पर

बैडमिंटन का तेंदुलकर दिल्ली में, नज़रें रियो के तीसरे ओलिंपिक गोल्ड पर

नई दिल्‍ली : सुपर डैन दिल्ली में हैं। बीजिंग और लंदन ओलिंपिक के स्वर्ण पदक विजेता बैडमिंटन के सुपर स्टार लिन डैन दिल्ली में चल रही इंडिया ओपन सुपर सीरीज़ में साइना नेहवाल के साथ सबसे बड़े आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। ज़ाहिर तौर पर बैडमिंटन के फ़ैन्स सायना की जीत के साथ लिन डैन के जादू के लिए भी दिल्ली की सिरी फ़ोर्ट स्टेडियम का रुख़ कर रहे हैं।

लिन डैन बहुत कम टूर्नामेंट खेलते हैं। इसलिए भारत के श्रीकांत से ठीक ऊपर चौथे नंबर पर हैं। लेकिन ये रैंकिंग लिन डैन की काबिलियत का सबूत बिल्कुल नहीं माने जा सकते। लिन डैन इस दौर के खिलाड़ियों से मीलों आगे नज़र आते हैं। वो कहते हैं कि उनकी नज़रें रियो ओलिंपिक के तीसरे गोल्ड मेडल पर है और इसके लिए वो हर रोज़ तैयारी कर रहे हैं। क़रीब डेढ़ साल बाद शुरू होने वाले रियो ओलिंपिक खेलों के लिए अगर लिन डैन गंभीरता से तैयारी कर रहे हैं तो दूसरे खिलाड़ियों के लिए इसे बड़े ख़तरे की घंटी कही जा सकती है।

बुधवार को लिडन डैन ने चाइनीज़ ताइपेई के वेई वैंग को 21-15 21-16 से हरा दिया। उनके फ़ैन्स उनसे वैसे ही प्रभावित हैं। लेकिन वो कहते हैं कि उन्हें हर गेम को बेहतर करना है ताकि वो अपने फ़ैन्स को संतुष्ट कर सकें। उनका ये कमिटमेंट बताता है कि किसी भी खेल के रोल मॉडल को कैसा होना चाहिए। यही नहीं अपनी तैयारी करते हुए भी उनकी नज़रें दुनिया के दूसरे खिलाड़ियों पर भी हैं। वो कहते हैं कि वर्ल्ड नंबर 2 डेनमार्क के यान ओ यर्गन्सन यूरोप के बेहतरीन खिलाड़ी हैं। वो कहते हैं कि यर्गन्सन (27 साल) युवा हैं, और यूरोप के बेहतरीन खिलाड़ी हैं। लिन डैन को यर्गन्सन की चुनौती का इंतज़ार रहता है। जबकि यर्गन्सन कहते हैं कि वर्ल्ड नंबर वन चीन के चेन लॉन्ग और लिन डैन दोनों ही अलग लीग के खिलाड़ी हैं। वो कहते हैं कि दूसरे सभी खिलाड़ियों को हराया जा सकता है। मगर बैडमिंटन की दुनिया में इनका अलग ख़ौफ़ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लिन डैन का बैडमिंटन में वही रुतबा है जो क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर का। यर्गन्सन कहते हैं कि वर्ल्ड चैंपियनशिप और इंडोनेशिया ओपन में सुपर डैन के फ़ॉर्म और दम का सही अंदाज़ा लग सकेगा। वो ये भी कहते हैं कि आजकल सुपर डैन यहां-वहां मैच हारने लगे हैं इसलिए उन्हें हराया जा सकता है।

कई जानकार लिन डैन को दुनिया में अबतक का बेहतरीन खिलाड़ी मानते हैं जिन्होंने बैडमिंटन का 'सुपर ग्रैंड स्लैम' जीता है। सुपर डैन बैडमिंटन की दुनिया के सबसे अहम नौ ख़िताब, यानी ओलिंपिक का स्वर्ण पदक, वर्ल्ड चैंपियनशिप, वर्ल्ड कप, टॉमस कप, सुदिरमान कप, सुपर सीरीज़ मास्टर्स फ़ाइनल, ऑल इंग्लैंड चैंपियन एशियाई खेल और एशियाई चैंपियनशिप जीतने का कारनामा करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। इन सबसे लिन डैन की काबिलियत का अंदाज़ा लगाया जा सकता है। इस हफ़्ते भारतीय फ़ैन्स के पास एक बड़ा मौक़ा है कि वो बैडमिंटन के सचिन तेंदुलकर को दिल्ली में एक्शन में देख सकें।