लियोनेल मेसी के 5 साल के फ़ैन मुर्तज़ा को मिली धमकी, छोड़ना पड़ा मुल्क...

लियोनेल मेसी के 5 साल के फ़ैन मुर्तज़ा को मिली धमकी, छोड़ना पड़ा मुल्क...

फाइल फोटो...

नई दिल्‍ली:

हर किसी को शोहरत नसीब नहीं होती... जिसे होती है उनमें से कुछ को उसकी कीमत किस तरह से अदा करनी पड़ेगी, इसका उन्हें भी अंदाज़ा नहीं होता। कुछ ऐसा ही हुआ पांच साल के अफ़गानिस्तान के मुर्तज़ा अहमदी के साथ।

इस बच्चे को तो आप जानते ही होंगे। अखबार के पन्नों से लेकर, टेलीविज़न चैनल्स और दुनिया भर में ये बच्चा इंटरनेट सेंसेशन बना। और इसकी वजह रही प्लास्टिक बैग पर अर्जेंटीना के नीले रंग की स्ट्राइप्स बनाकर पहनी गई टी-शर्ट में मुर्तज़ा की फोटो, जिसके पीछे लिखा था नंबर 10... जो मेसी का जर्सी नंबर है। इसके बाद खुद अर्जेंटीना के स्टार फ़ुटबॉलर लियोनेल मेसी ने मुर्तज़ा को अपनी ऑटोग्राफ़ की हुई टी-शर्ट भेंट की और इसके बाद शुरू हुआ पूरा बवाल, जिसके चलते मुर्तज़ा के पूरे परिवार को अफ़गानिस्तान छोड़ना पड़ा।

मुर्तज़ा के पिता मोहम्मद आरिफ़ अहमदी कहते हैं कि हमें फ़ोन पर धमकियां मिलीं। हमें धमकी भरे खत भी मिले, इसलिए हमें अफ़गानिस्तान छोड़ना पड़ा। खत पश्तो में लिखा था और मुझे वो ज्यादा समझ नहीं आती। उसमें लिखा था कि मोहम्मद आरिफ़ और खलीफ़ा आरिफ़ जहां दिखें उन्हें और उनके परिवार को सज़ा दो।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दरअसल, मुर्तज़ा के पिता को डर था कि उनके बच्चे का अपहरण कर लिया जाएगा, जिसके लिए उन्हें धमकी भरे फ़ोन कॉल और खत भी मिले। इनकी संख्या दिन-ब-दिन इतनी बढ़ी की मुर्तज़ा के पिता को अपना मुल्क छोड़कर पाकिस्तान में बसना पड़ा। पहले वो अफ़गानिस्तान छोड़कर इस्लामाबाद गए, लेकिन वहां महंगाई के चलते वो क्वेटा चले गए।

अफगान सॉकर फेडरेशन ने वादा किया था कि मेसी और बच्चे मुर्तजा अहमदी की वो जल्द ही मुलाकात करवाएंगे। मेसी यूनिसेफ के गुडविल एंबेसडर हैं। ये तय किया जा रहा था कि शायद मेसी अफगानिस्तान आएंगे या फिर बच्चे को स्पेन ले जाया जाएगा, लेकिन अब लगता नहीं कि ये मुमकिन हो सकेगा।