NDTV Khabar

मिल्खा को हराने वाले एथलीट के परिवार को सरकारी मदद की घोषणा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. कोलकाता में 1962 में हुए राष्ट्रीय खेलों में विख्यात धावक मिल्खा सिंह को हराकर स्वर्ण पदक जीतने वाले मक्खन सिंह के परिवार की खराब हालत का संज्ञान लेते हुए पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने उनके परिवार के लिए पांच लाख रुपये की सहायता की घोषणा की है।
नई दिल्ली:

कोलकाता में 1962 में हुए राष्ट्रीय खेलों में विख्यात धावक मिल्खा सिंह को हराकर स्वर्ण पदक जीतने वाले मक्खन सिंह के परिवार की खराब हालत का संज्ञान लेते हुए पेट्रोलियम मंत्री वीरप्पा मोइली ने उनके परिवार के लिए पांच लाख रुपये की सहायता की घोषणा की है।

मोइली ने कहा कि उन्होंने पेट्रोलियम खेल संवर्धन बोर्ड (पीएसपीबी) से इस खिलाड़ी के परिवार के लिए तुरंत राहत देने के लिए कहा है। पीएसपीबी ने मक्खन सिंह के परिवार को पांच लाख रुपये देने पर सहमति दी।

उन्होंने कहा, अगले हफ्ते नई दिल्ली में उन्हें चेक दिया जाएगा। मक्खन सिंह ने 1959 से लेकर 1962 तक सभी राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लिया और उनमें 12 स्वर्ण, तीन रजत तथा एक कांस्य पदक जीता। वह भारतीय सेना में सूबेदार थे और 1972 में रिटायर हुए। बाद में एक दुर्घटना में उनकी एक टांग चली गई। 2002 में जब उनका देहांत हुआ, उस समय उनके परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब थी।

टिप्पणियां

इससे पहले, लोकसभा में विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज द्वारा सदन में शून्यकाल के दौरान यह मामला उठाए जाने पर संसदीय कार्य मंत्री कमलनाथ ने कहा, पेट्रोलियम मंत्री ने मुझे बताया कि उनका मंत्रालय मक्खन सिंह के परिवार की मदद करने की पहल कर रहा है। सरकार इस संबंध में नीति बनाने में लगी है कि ऐसे खिलाड़ियों के परिवारों की किस तरह से मदद की जा सके। उन्होंने कहा कि सरकार इस तरह की नीति बनाने में भी लगी है कि खेलों को किस तरह से प्रोत्साहित किया जाए।


सुषमा ने यह मामला उठाते हुए जाने माने एथलीट दिवंगत मक्खन सिंह के परिवार को सरकार से मदद दिलाने और उत्कृष्ठ खिलाड़ियों एवं खेल को बढ़ावा देने के लिए विशिष्ट नीति बनाने की मांग की। यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत सत्तापक्ष और विपक्ष दोनों ओर के सदस्यों ने मेज थपथपाकर इसका समर्थन किया। सोनिया गांधी को इस बारे में कमलनाथ को बोलने का संकेत करते देखा गया।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Bigg Boss 13 में पारस छाबड़ा की मम्मी ने बेटे को लगाई फटकार, बोलीं- 36 आएंगी 36 जाएंगी...देखें Video

Advertisement