Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDTV एक्सक्लूसिव : 'ट्रायल्स हुए तो भारत से कुश्ती ख़त्म हो जाएगी' - कुश्ती संघ

NDTV एक्सक्लूसिव : 'ट्रायल्स हुए तो भारत से कुश्ती ख़त्म हो जाएगी' - कुश्ती संघ

सुशील कुमार/नरसिंह यादव

नई दिल्‍ली:

सुशील कुमार और नरसिंह यादव के बीच ट्रायल्स हो या नहीं हो इसका फ़ैसला हाई कोर्ट के मुताबिक भारतीय कुश्ती संघ को करना है। लेकिन भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह का कहना है कि ट्रायल्स करवाना ना तो मुमकिन है और ना ही जायज़।

वो कहते हैं, "अगर ट्रायल्स हुए तो इससे आगे भारत में कुश्ती ख़त्म हो जाएगी। भारत में एक पहलवान ये सोचता है कि अगर वो कोटा जीतेगा तो उसे ओलिंपिक्स में जाने का मौक़ा मिलेगा। जिस दिन ये होने लगा कि कोटा कोई जीते और जाए कोई उस दिन यहां से कुश्ती का खेल ख़त्म हो जाएगा।"

कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह कहते हैं कि सुशील बनाम नरसिंह विवाद का असर पूरी टीम पर पड़ रहा है। इससे बाक़ी खिलाड़ियों की तैयारी पर भी असर पड़ा है। वो कहते हैं, "जो कुछ चल रहा है उससे एक नहीं कई पहलवान दबाव में हैं। किसी की अच्छी प्रैक्टिस नहीं हो रही है। कई खिलाड़ी घात लगा कर बैठे हैं कि एक को मौक़ा मिले तो बाक़ी को भी मिलेगा। इससे सबकी प्रैक्टिस ख़राब हो रही है।"

अध्यक्ष बृजभूषण ये भी कहते हैं कि एक बार हमने ये परंपरा डाल दी तो आगे कोई क्वालिफ़ाई करने की भी सीरीयस कोशिश नहीं करेगा। क्योंकि, सबके मन में ये भय बना रहेगा कि उनके टिकट पर कोई और जा सकता है।"

हाई कोर्ट ने भारतीय कुश्ती संघ से सुशील से मुलाक़ात कर इसका हल निकालने को कहा है। कोर्ट के मुताबिक कुश्ती संघ के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और मुख्य कोच को सुशील से मिलकर इस मसले को सुलझाना था। लेकिन कुश्ती संघ के अध्यक्ष की ये राय सुशील की उम्मीदों को ख़त्म करती नज़र आती है।