NDTV Khabar

एथलेटिक्स : 20 साल के नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में बनाया नेशनल रिकॉर्ड

नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में शानदार प्रदर्शन करते हुए नया राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है. चोपड़ा ने यहां फेडरेशन कप सीनियर नेशनल एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में यह कीर्तिमान स्‍थापित किया.

28 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
एथलेटिक्स : 20 साल के नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में बनाया नेशनल रिकॉर्ड

प्रतियोगिता के फाइनल थ्रो में नीरज चोपड़ा ने 85.94 मीटर की दूरी नापी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. नीरज चोपड़ा ने 85.94 मीटर का थ्रो किया
  2. राष्‍ट्रमंडल खेलों के लिए कर चुके हैं क्‍वालिफाई
  3. शॉट पुटर तेजेंद्र पाल ने भी शानदार प्रदर्शन किया
पटियाला: नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में शानदार प्रदर्शन करते हुए नया राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है. चोपड़ा ने यहां फेडरेशन कप सीनियर नेशनल एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में यह कीर्तिमान स्‍थापित किया. प्रतियोगिता के फाइनल थ्रो में चोपड़ा ने 85.94 मीटर की दूरी नापी. बीते साल इसी स्थान पर जो राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड बना था, वह 85.63 मीटर का था. अमित कुमार (79.16 मीटर) दूसरे और शिवपाल सिंह (78.13 मीटर) तीसरे स्थान पर रहे. चोपड़ा पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं. उन्होंने बीते महीने आयोजित इंडियन ग्रांप्री के दौरान 81.80 मीटर की मानक दूरी को पार किया था.

यह भी पढ़ें: नीरज चोपड़ा बोले-नहीं जानता कहां गलती हुई, मजबूत वापसी करूंगा

नया रिकॉर्ड स्‍थापित करने के बाद 20 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने कहा, "राष्ट्रमंडल खेलों के लिए पहले ही क्वालीफाई कर जाने के कारण मुझ पर दबाव नहीं था. मैं फेडरेशन कप में छाप छोड़ना चाहता था और यही कारण था कि मैं इतनी कड़ी मेहनत कर रहा था. अब मैं राष्ट्रमंडल खेलों पर ध्‍यान केंद्रित करना चाहता हूं. वहां अपने रिकार्ड को बेहतर करने की कोशिश करूंगा."

टिप्पणियां
वीडियो: मशहूर बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम से खास बातचीत

शॉट पुटर तेजेंद्र पाल तूर ने भी राष्ट्रमंडल खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है. तेजेंद्र ने 20.24 मीटर की दूरी नापी जबकि एएफआई की मानक दूरी 20.20 मीटर की थी. केरल के लंबी कूद के एथलीट एम श्रीशंकर ने7.99 मीटर के साथ स्वर्ण पदक जीता. हालांकि वह केवल एक सेमी से एएफआई क्वालीफाईंग मानक हासिल नहीं कर पाये जो आठ मीटर है. तमिलनाडु के शिवा कुमार ने10.43 सेकेंड के साथ पुरुषों की100 मीटर दौड़ जीती. महिलाओं की100 मीटर दौड़ में दुती चंद ने11.60 सेकेंड के साथ स्वर्ण पदक हासिल किया. दुती हालांकि11.15 सेकेंड के क्वालीफाइंग मार्क को हासिल नहीं कर पाईं. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement