रियो ओलिंपिक : भारतीय बॉक्सरों की जर्सी पर नहीं लिखा था 'इंडिया', नई जर्सी मिली, अयोग्य होने से बचे

रियो ओलिंपिक : भारतीय बॉक्सरों की जर्सी पर नहीं लिखा था 'इंडिया', नई जर्सी मिली, अयोग्य होने से बचे

मनोज कुमार ने अपना पहला बाउट जीत लिया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारतीय बॉक्सर शिव थापा आज अपने पहले बाउट के लिए उतरेंगे
  • विकास कृष्ण और मनोज कुमार ने अपना पहला बाउट जीत लिया है
  • भारतीय बॉक्सरों के जर्सी पर नहीं लिखा था 'इंडिया'
रियो डि जेनेरो:

रियो ओलिंपिक में भाग ले रही भारतीय बॉक्सरों की टीम को नई किट मिल गई है, जिससे अब उन्हें अयोग्य करार दिए जाने की संभावना खत्म हो गई है. गौरतलब है कि रियो ओलिंपिक में एक के बाद एक निराशाजनक खबरों के बीच भारत के लिए गुरुवार की शुरुआत में ही एक बुरी खबर आई थी. इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (AIBA) ने चेतावनी देते हुए कहा था कि भारतीय बॉक्सरों की जर्सी पर देश का नाम 'इंडिया' नहीं लिखा होने के कारण उन्हें प्रतियोगिता के लिए अयोग्य घोषित किया जा सकता है. इसके बाद प्रबंधन ने आनन-फानन में नई जर्सी का इंतजाम किया.

गौरतलब है कि विकास कृष्ण और मनोज कुमार ने अपने पहले बाउट जीत लिए हैं, जबकि शिव थापा गुरुवार को अपने पहले बाउट में उतरेंगे.

मनोज कुमार को बुधवार को मुकाबला जीतने के तुरंत बाद AIBA ने चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि वह अगले मुकाबले में अपने देश के नाम वाली जर्सी नहीं पहनेंगे, तो उन्हें मुकाबले में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी. दरअसल बॉक्सर की जर्सी के पीछे की ओर उसके देश का नाम होना अनिवार्य होता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओलिंपिक में बक्सिंग रिंग में उतरने से पहले हर बॉक्सर के लिए अपने देश के नाम वाली जर्सी पहनना नियमों के अनुसार अनिवार्य है. NDTV को मिली जानकारी के अनुसार रियो में मौजूद भारतीय अधिकारी नई जर्सियों का इंतजाम करके इस मामले को हल करने की कोशिश में लगे हुए थे, जिसमें उनको सफलता मिल गई.

गौरतलब है कि इंटरनेशनल एसोसिएशन ने भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन पर जून 2015 से प्रतिबंध लगाया हुआ है और टीम को अस्थायी तौर पर रियो में भाग लेने की अनुमति दी गई है. फिलहाल भारतीय बॉक्सिंग का प्रबंधन एड-हॉक संस्था के पास है.