NDTV Khabar

शीर्ष खेल अदालत ने रूस के 39 एथलीटों पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटाया

विश्व की शीर्ष खेल अदालत ने रूस के 39 एथलीटों पर लगाए गए लाइफ बैन को हटा दिया है. इन खिलाड़ियों पर सोच्ची शीतकालीन ओलिंपिक-2014 में डोपिंग के आरोप लगे थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शीर्ष खेल अदालत ने रूस के 39 एथलीटों पर लगा आजीवन प्रतिबंध हटाया

प्रतीकात्‍मक फोटो

जेनेवा: विश्व की शीर्ष खेल अदालत ने रूस के 39 एथलीटों पर लगाए गए लाइफ बैन को हटा दिया है. इन खिलाड़ियों पर सोच्ची शीतकालीन ओलिंपिक-2014 में डोपिंग के आरोप लगे थे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, लुसाने स्थित खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस) ने गुरुवार को कहा कि 28 खिलाड़ियों पर से आजीवन प्रतिबंध हटा दिया गया है. बाकी के 11 खिलाड़ियों पर से भी आजीवन प्रतिबंध हटा लिया गया है लेकिन शीतकालीन खेलों के अगले संस्करण में हिस्सा लेने से रोक दिया गया है.

यह भी पढ़ें:  डोपिंग के आरोप में सस्पेंड हुआ अफगानिस्तान का यह क्रिकेटर... 

सीएएस ने कहा कि वह रूस के 39 खिलाड़ियों में से 28 खिलाड़ियों पर से प्रतिबंध हटा रही है जो सोच्चि खेलों के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) ने लगाया था. अदालत ने अपने फैसले में कहा, "28 मामलों में जो सबूत इकट्ठा किए गए वह पर्याप्त नहीं है और इस बात को साबित नहीं करते कि खिलाड़ियों द्वारा डोपिंग रोधी नियमों का उल्लंघन किया गया है." अदालत ने कहा, "इन 28 खिलाड़ियों की अपील को सुन लिया गया है और प्रतिबंध को हटा दिया है और सोच्चि खेलों में इन खिलाड़ियों ने जो परिणाम हासिल किए थे उन्हें दोबारा इनके साथ जोड़ दिया गया है."

टिप्पणियां
वीडियो: डोपिंग में इस्‍तेमाल होने वाली दवाओं के साइड इफेक्‍ट
वहीं 11 मामलों में जो सबूत मिले हैं वह पर्याप्त हैं लेकिन अदालत ने इनके ऊपर से अजीवन प्रतिबंध को हटाते हुए सिर्फ इसी साल प्योंगचांग में होने वाले शीतकालीन ओलम्पिक खेलों में हिस्सा लेने से प्रतिबंधित किया है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement