NDTV Khabar

डोपिंग : रियो ओलिंपिक की मैराथन चैंपियन जेमीमाह जेलागट पर चार साल का बैन

केन्या की महिला धावक और ओलिंपिक विजेता जेमीमाह जेलागट समगोंग पर केन्या डोपिंग रोधी एजेंसी (एडीएके) ने अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डोपिंग : रियो ओलिंपिक की मैराथन चैंपियन जेमीमाह जेलागट पर चार साल का बैन

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  1. तीन अप्रैल से लगाया गया है समगोंग पर बैन
  2. उनके नमूने में पाया गया था प्रतिबंधित पदार्थ
  3. प्रतिबंध के खिलाफ अपील कर सकेंगी समगोंग
नैरोबी: केन्या की महिला धावक और ओलिंपिक विजेता जेमीमाह जेलागट समगोंग पर केन्या डोपिंग रोधी एजेंसी (एडीएके) ने अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से चार साल का प्रतिबंध लगा दिया है. समगोंग केन्या की ओर से मैराथन जीतने वाली पहली महिला हैं. उन्होंने रियो ओलिंपिक 2016 में यह खिताब जीता था. उनकी डोप टेस्ट पॉजिटिव आने के बाद ईपीओ के लिए की गई अपील को खेल अदालत ने खारिज कर दिया है और उन पर तीन अप्रैल से प्रतिबंध लगाया है. 28 फरवरी, 2017 को की गई जांच में उनके नमूने में प्रतिबंधित पदार्थ के अंश पाए जाने के बाद उनके बी-सैम्पल की जांच के लंबित होने के कारण केन्या की इस स्टार को लंदन मैराथन में अपना खिताब बचाने से महरूम रख दिया गया था.

यह भी पढ़ें: रियो ओलंपिक प्रमुख कार्लोस नुजमैन जेल से छूटे, भ्रष्टाचार के आरोपों का करेंगे सामना

बयान में कहा गया है, "अयोग्यता का समय (दोनों स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाओं में) खिलाड़ी के लिए चार साल का रहेगा जो तीन अप्रैल से लागू होगा. यह सजा एडीआर के अनुच्छेद 10.2.1 और 10.11.2 के आधार पर दी गई है." हालांकि समगोंग को प्रतिबंध के खिलाफ अपील करने का हक है.

वीडियो: नेमार के गोल से ब्राजील ने जीता ओलिंपिक गोल्‍ड
बयान में कहा गया है, "वाडा के आचार संहिता के नियम 42 के अनुच्छेद 13.2.1 के तहत उन्होंने प्रतिबंध के खिलाफ अपील करने का अधिकार है." पिछले महीने केन्या के पांच धावक शेइयस चेपकोस्गेई, फ्लोरेंस चेपसोई, जोसेफ कारियुकी गिताऊ, शारोन नडिंडा मुली और केन किरुई को भी एडीएके ने डोपिंग के चलते प्रतिबंधित कर दिया था.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement