NDTV Khabar

प्रीमियर बैडमिंटन लीग के लिए खिलाड़ि‍यों की नीलामी, जानें सिंधु, साइना और श्रीकांत किस राशि में बिके

भारत की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और साइना नेहवाल को प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के लिए आज यहां हुई बोली में पुरानी टीमों ने अपने साथ बनाए रखा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रीमियर बैडमिंटन लीग के लिए खिलाड़ि‍यों की नीलामी, जानें सिंधु, साइना और श्रीकांत किस राशि में बिके

चेन्नई स्मैशर्स ने पीवी सिंधु को 48.75 लाख रुपये में खरीदा (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. चेन्नई स्मैशर्स ने सिंधु को 48.75 लाख रु. में खरीदा
  2. अवध वारियर्स टीम के साथ बनी रहेंगी साइना
  3. श्रीकांत भी अवध वारियर्स की टीम के साथ बने रहेंगे
हैदराबाद: भारत की शीर्ष महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और साइना नेहवाल को प्रीमियर बैडमिंटन लीग (पीबीएल) के लिए आज यहां हुई बोली में पुरानी टीमों ने अपने साथ बनाए रखा. टीम में बरकरार रखने वाले खिलाड़ियों को पिछले साल की तुलना में 25 प्रतिशत ज्यादा रकम दिए जाने का प्रावधान है, जबकि ‘राइट टू मैच’ कार्ड के इस्तेमाल से खरीदे गए खिलाड़ियों की फीस में 10 फीसदी का इजाफा होगा. गत विजेता चेन्नई स्मैशर्स ने ओलिंपिक रजत पदक विजेता को पीवी सिंधु को 48.75 लाख रुपये में खरीदा. 22 साल की इस खिलाड़ी ने हाल ही ग्लासगो में हुई वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप में रजत पदक अपने नाम किया था. पिछले साल उनके लिये टीम ने 39 लाख रुपए खर्च किए थे.

यह भी पढ़ें :  पद्म भूषण के लिए पीवी सिंधु ने जताया खेल मंत्रालय का आभार

वर्ल्‍ड चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाली साइना भी अवध वारियर्स टीम के साथ बनी रहेंगी. पिछली बार 33 लाख के मुकाबले इस बार उन्हें 41 लाख 25,000 रुपए मिलेंगे. इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो खिताब जीतने वाले श्रीकांत को अवध वारियर्स ने ‘राइट टू मैच’ का इस्तेमाल कर 56 लाख 10,000 रुपए में टीम के साथ बरकरार रखा. युगल खिलाड़ियों में भारत के सात्विक साइराज, कोरिया के ली यंग डाइ और रूस के व्लादिमिर इवानोव भी पुरानी टीमों के साथ जुड़े रहे और बोली का हिस्सा नहीं बने.

नियमों के मुताबिक पुरानी टीम एक खिलाड़ी को टीम के साथ बरकरार रखने के अलावा एक ‘राइट टू मैच’ का इस्तेमाल कर सकती हैं. नई टीम पीबीएल में पदार्पण करने वाले खिलाड़ियों में से ‘राइट टू मैच’ के आधार पर एक खिलाड़ी को चुन सकती हैं. हर फ्रेंचाइजी में 11 खिलाड़ी होंगे जिसमें अधिकतम पांच विदेशी खिलाड़ी और न्यूनतम तीन महिला खिलाड़ी होनी चाहिए. हर टीम बोली में अधिकतम 2.12 करोड़ रुपए खर्च कर सकती हैं.

टिप्पणियां
वीडियो: वर्ल्‍ड बैडमिंटन में मेडल जीतकर लौटीं पीवी सिंधु
महिला रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज ताइ जू यींग को अहमदाबाद मास्टर्स ने 52 लाख रुपए में खरीदा तो वही रियो ओलिंपिक की स्वर्ण पदक विजेता स्पेन की कैरोलिना मॉरिन के लिए हैदराबाद हंटर्स ने 50 लाख रुपये की बोली लगाई. पुरुषों में हाल ही में विश्व रैंकिंग में पहले पायदान पर पहुंचे विक्टर एक्सेलसेन को उनकी पुरानी टीम बेंगलुरु ब्लास्टर्स ने 50 लाख में अपने साथ जोड़ा. दिल्ली एसर्स ने विश्व रैंकिंग में दूसरे नंबर के खिलाड़ी सोन वान हो और पांचवीं रैकिंग वाले सुंग जी ह्यून के लिये 50-50 लाख रुपए खर्च किए. युगल विशेषज्ञ प्रजक्ता सावंत और चिराग शेट्टी को नोर्थ-ईस्टर्न वारियर्स ने क्रमश: सात और पांच लाख में खरीदा. देश की शीर्ष युगल महिला खिलाडी अश्विनी पोन्नप्पा के लिये दिल्ली एसर्स ने 20 लाख जबकि मनु अत्रे के लिये बेंगलुरु ब्लास्टर्स ने 17 लाख रुपए की बोली लगाई. पुरुषों में देश के शीर्ष रैंकिंग वाले युगल खिलाड़ी प्रणव जेरी चोपड़ा को 18 लाख और पीबीएल में पदार्पण कर रहीं युवा खिलाड़ी आरती सारा सुनील को दिल्ली एसर्स ने तीन लाख में खरीदा.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement