NDTV Khabar

पीएम मोदी ने राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं से मुलाकात की

भारत ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की पदक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया. देश ने कुल 66 पदक जीते.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी ने राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं से मुलाकात की

भारत ने 21वें राष्ट्रमंडल खेल में कुल 66 पदक जीते.

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को इस माह ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित हुए राष्ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं से मुलाकात की. मोदी ने इन राष्ट्रमंडल खेलों में अच्छे प्रदर्शन के बावजूद पदक जीतने में असफल रहे खिलाड़ियों की भी प्रशंसा की.

यह भी पढ़ें : CWG 2018: कुल 66 पदकों के साथ खत्म हुआ भारत का अभियान, रचा इतिहास

अपने निवास स्थान पर आयोजित हुए एक समारोह में मोदी ने कहा, 'खेल जगत में हासिल हुई उपलब्धियां हर किसी को प्रेरित करती हैं. इन खिलाड़ियों की उपलब्धियों ने भारत का मान बढ़ाया है. जब भी कोई भारतीय वैश्विक रूप से आयोजित प्रतियोगिता में जीत हासिल करता है, तो भारतीय राष्ट्रध्वज ऊंचा उठता है.'

यह भी पढ़ें : CWG 2018 : रंगारंग कार्यक्रम के साथ हुआ समापन, अब होगी बर्मिंघम में मुलाकात!

भारत ने 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की पदक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया. देश ने कुल 66 पदक जीते. इनमें 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य पदक शामिल थे. प्रधानमंत्री ने कहा कि एक खिलाड़ी के जीवन का प्रसार कई दशकों तक होता है. उन्होंने इस क्रम में भारत की अनुभवी महिला मुक्केबाज मैरी कॉम का उदाहरण दिया. इसके साथ ही मोदी ने पुलेला गोपीचंद का भी उदाहरण दिया, जो एक खिलाड़ी के तौर पर सफल करियर के बाद अब कई बैडमिंटन खिलाड़ियों के मेंटर हैं.

VIDEO : CWG 2018: सेना के बॉक्‍सरों ने दिखाया दम


टिप्पणियां
पीएम मोदी ने कहा कि प्रतिभा, प्रशिक्षण, ध्यान और कड़ी मेहनत के अलावा मानसिक रूप से मजबूत होना भी एक खिलाड़ी के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस क्रम में उन्होंने योग के लाभों का उल्लेख किया. केंद्रीय खेल राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ भी इस समारोह में मौजूद थे.

(इनपुट : IANS)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement