NDTV Khabar

टेनिस: स्‍पेन के राफेल नडाल को एटीपी वर्ल्ड नंबर 1 अवार्ड

स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल को रविवार को यहां के ओ2 एरेना में एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के कोर्ट पर एटीपी वर्ल्ड नंबर-1 अवार्ड दिया गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
टेनिस: स्‍पेन के राफेल नडाल को एटीपी वर्ल्ड नंबर 1 अवार्ड

राफेल नडाल चौथी बार साल के अंत तक नंबर-1 खिलाड़ी बने रहे (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. चौथी बार साल के अंत तक नंबर वन खिलाड़ी बने
  2. अगस्‍त में एंडी मरे को पीछे छोड़कर बने थे नंबर 1
  3. इस साल नडाल ने जीते हैं दो ग्रैंड स्‍लैम टूर्नामेंट
लंदन: स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल को रविवार को यहां के ओ2 एरेना में एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स के कोर्ट पर एटीपी वर्ल्ड नंबर-1 अवार्ड दिया गया. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 31 साल के नडाल ने 21 अगस्त को ब्रिटेन के एंडी मरे को हटाते हुए वर्ल्‍ड रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था और वह चौथी बार साल के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी बने रहे. इससे पहले, नडाल ने वर्ष 2008, 2010 और 2013 में एटीपी रैंकिंग में साल के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी का ताज अपने पास रखा था.

यह भी पढ़ें: टॉप-10 से बाहर हुए नोवाक जोकोविच और एंडी मरे  

नडाल ने इस सीजन में छह खिताब जीते, इनमें फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन के रूप में दो ग्रैंड स्लैम तथा दो एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब शामिल हैं. साल के अन्‍य दो ग्रैंड स्‍लैम स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने जीते हैं. उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलियन ओपन और विंवलडन खिताब पर कब्‍जा जमाया था. एटीपी वर्ल्ड रैंकिंग इतिहास में नडाल साल के अंत तक नम्बर-1 खिलाड़ी बने रहने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं.

वीडियो: वीनस को हराकर सेरेना विलियम्‍स बनीं चैंपियन

ताजा वर्ल्‍ड रैंकिंग सूची में नडाल के बाद स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर दूसरे स्थान पर हैं. जर्मनी के खिलाड़ी एलेक्जेंडर ज्वेरेव ने तीसरा और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने चौथा स्थान हासिल किया है. क्रोएशिया के खिलाड़ी मारिन सिलिच पांचवें स्थान पर बरकरार हैं. बुल्गारिया के खिलाड़ी ग्रिगोर दिमित्रोव ने छठा और स्विट्जरलैंड के ही स्टेन वावरिंका ने 7वां स्थान हासिल किया है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement