NDTV Khabar

स्‍पेन के राफेल नडाल बने यूएस ओपन चैंपियन, दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को हराया

स्‍पेन के राफेल नडाल यूएस ओपन चैंपियन बन गए हैं. नडाल ने रटूर्नामेंट के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 6-4 से हराकर विजेता बनने का गौरव हासिल किया.

29 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
स्‍पेन के राफेल नडाल बने यूएस ओपन चैंपियन, दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को हराया

राफेल नडाल अब ग्रैंडस्‍लैम के मामले में रोजर फेडरर से तीन खिताब ही पीछे हैं

खास बातें

  1. फाइनल मुकाबला 6-3, 6-3, 6-4 से जीता
  2. नडाल का यह तीसरा यूएस ओपन खिताब
  3. इससे पहले 2010 और 2013 में भी रहे हैं यहां चैंपियन
न्‍यूयॉर्क: स्‍पेन के राफेल नडाल यूएस ओपन चैंपियन बन गए हैं. टॉप सीडेड नडाल ने रविवार को खेले गए टूर्नामेंट के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 6-4 से हराकर विजेता बनने का गौरव हासिल किया. यह तीसरी बार है जब नडाल ने यूएस ओपन का पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीता है. वैसे यह उनका 16वां ग्रैंडस्‍लैम खिताब है. दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी नडाल इससे पहले वर्ष 2010 और 2013 में भी यूएस ओपन चैंपियन रहे हैं. इस वर्ष फ्रेंच ओपन के बाद उनका यह दूसरा ग्रैंडस्‍लैम खिताब है.

यूएस ओपन: मेडिसन कीज को हराकर स्‍लोन स्‍टीफंस ने जीता पहला ग्रैंडस्‍लैम

इस खिताबी जीत के बाद नडाल अब ग्रैंडस्‍लैम के मामले में अपने प्रतिद्वंद्वी और दोस्‍त स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर से तीन खिताब ही पीछे हैं. फेडरर ने 19 ग्रैंडस्‍लैम खिताब जीते हैं. जीत के फलस्‍वरूप स्‍पेन के नडाल को 3.7 मिलियन डॉलर की राशि मिली. दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एंडरसन के लिए खिताबी मुकाबला निराश से भरा रहा. दुनिया के 32वें नंबर के खिलाड़ी एंडरसन 34 प्रयासों के बाद किसी ग्रैंडस्‍लैम के फाइनल में पहुंचे थे.

वीडियो : ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में फेडरर की बादशाहत


वर्ष 1965 में क्लिफ डाईडेल के बाद यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले वे पहले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी थे. उनके पास 1981 में जोहान किरेक के बाद दक्षिण अफ्रीका के पहले ग्रैंडस्‍लैम चैंपियन बनने का मौका था लेकिन वे चूक गए. जोहानिसबर्ग में जन्‍मे एंडरसन इस समय अमेरिका के फ्लोरिडा में रहते हैं. मैच में वे अपेक्षा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए. उन्‍होंने मैच में 40 बेजा गलतियां की और एक भी ब्रेक प्‍वाइंट जीतने मे नाकाम रहे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement