Tennis: होपमैन कप मैच में पहली बार आमने सामने होंगे रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्‍स

नए वर्ष 2019 की शुरुआत टेनिस में एक दिलचस्प द्वंद्व से होने जो रही है जिसमें महान खिलाड़ी रोजर फेडरर (Roger Federer) और सेरेना विलियम्स (Serena Williams) एक-दूसरे के सामने होंगे.

Tennis: होपमैन कप मैच में पहली बार आमने सामने होंगे रोजर फेडरर और सेरेना विलियम्‍स

रोजर फेडरर अब तक टेनिस में 20 ग्रैंडस्‍लैम जीत चुके हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  • होपमैन कप के मिश्रित युगल में होगा यह मुकाबला
  • स्विट्जरलैंड का मुकाबला करेगी अमेरिकी टीम
  • दोनों खिलाड़ी अब तक 43 सिंगल्‍स ग्रैंडस्‍लैम जीत चुके हैं
पर्थ:

नए वर्ष 2019 की शुरुआत टेनिस में एक दिलचस्प द्वंद्व से होने जो रही है जिसमें टेनिस इतिहास के दो सर्वकालिक महान खिलाड़ी रोजर फेडरर (Roger Federer) और सेरेना विलियम्स (Serena Williams) एक-दूसरे के सामने होंगे. यह संभव होगा होपमैन कप (Hopman Cup)में जब मंगलवार को मौजूदा चैंपियन स्विट्जरलैंड मिश्रित टीम स्पर्धा में अमेरिका का मुकाबला करेगा. यह संभवत: पर्थ में होने वाला आखिरी होपमैन कप होगा लेकिन फेडरर और सेरेना के मुकाबले को लेकर खासे उत्साहित हैं. टेनिस के इन दोनों दिग्‍गज खिलाड़ि‍यों के नाम पर कुल मिलाकर 43 एकल ग्रैंडस्लैम खिताब दर्ज हैं. फेडरर ने रविवार को होपमैन कप में अपने शुरुआती मैच में आसान जीत के बाद कहा, ‘यह हम दोनों के लिए बेहद रोमांचक है और उम्मीद है कि अधिकतर टेनिस प्रेमी इस मैच को देखेंगे. '

इस पूर्व क्रिकेटर ने की विराट और डिविलियर्स की रोजर फेडरर-राफेल नडाल से तुलना...

स्विस स्टार फेडरर ने कहा, ‘उन्होंने (सेरेना) मैदान के अंदर और बाहर जो कुछ किया उससे मैं बेहद प्रभावित हूं. हम दोनों कड़े प्रतिस्पर्धी हैं और हमेशा जीतना चाहते हैं.'सिंगल्‍स में 20 ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर ने कहा, ‘ऐसा एक बार होने जा रहा है, संभवत: फिर से ऐसा नहीं हो. चाहे महिला हों या पुरुष, वह (सेरेना) हमारे खेल की सभी में सबसे बड़ी विजेताओं में से एक है, इसलिए उनके खिलाफ खेलना शान की बात है.'गौरतलब है कि टेनिस में महिला और पुरुष खिलाड़ी के बीच मुकाबला 1973 में खेला गया था. इस प्रदर्शन मैच में बिली जीन किंग ने बॉबी रिग्स को हराया था. इतने लंबे समय तक टेनिस खेलने और कुछ अवसरों पर विंबलडन चैंपियन रात्रि भोज में साथ रहने के बावजूद फेडरर ने कहा कि वे दोनों एक-दूसरे के बारे में बहुत कम जानते हैं. 

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में रोजर फेडरर की बादशाहत

उन्होंने कहा, ‘मैं उन्हें बहुत अच्छी तरह से नहीं जानता. गलियारों में या कैफे में एक-दूसरे के पास से गुजरते हुए कुछ अवसरों पर उन्होंने मुझसे पूछा कि बच्चे कैसे हैं और कैसे चल रहा है लेकिन अगर मैं कहता हूं कि मैं उन्हें बहुत अच्छी तरह से समझता हूं तो यह अतिशयोक्ति होगी.'उधर, महिला टेनिस की सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ि‍यों में से एक सेरेना भी इस मैच को लेकर रोमांचित हैं. सेरेना ने एक टीवी इंटरव्‍यू में कहा कि वह अपने इंस्टाग्राम पेज के लिये फेडरर के साथ फोटो खिंचवाने को लेकर उत्साहित हैं. इस पर फेडरर ने मुस्कराते हुए कहा, ‘यह सोशल मीडिया का जमाना है.' (इनपुट: एजेंसी)

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com