रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, जड़ डाला वन-डे का तीसरा दोहरा शतक

अभूतपूर्व और चामत्कारिक भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के कारनामे के लिए इससे बेहतर शब्द सूझ ही नहीं रहे हैं. मोहाली में मेहमान श्रीलंकाई टीम के खिलाफ रोहित ने वह कर दिखाया, जो आज तक कभी कोई नहीं कर पाया है. रोहित ने सीरीज़ के दूसरे वन-डे इंटरनेशनल मैच में 208 नाबाद रन बनाकर अपने वन-डे करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा, जो विश्वरिकॉर्ड है.

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, जड़ डाला वन-डे का तीसरा दोहरा शतक

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, जड़ डाला वन-डे का तीसरा दोहरा शतक

खास बातें

  • 208 नाबाद रन बनाकर अपने वन-डे करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा
  • तीसरा दोहरा शतक बनाकर रोहित शर्मा ने बनाया विश्वरिकॉर्ड है.
  • रोहित ने पारी में 25 चौके और तीन छक्के लगाए
मोहाली :

अभूतपूर्व और चामत्कारिक भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के कारनामे के लिए इससे बेहतर शब्द सूझ ही नहीं रहे हैं. मोहाली में मेहमान श्रीलंकाई टीम के खिलाफ रोहित ने वह कर दिखाया, जो आज तक कभी कोई नहीं कर पाया है. रोहित ने सीरीज़ के दूसरे वन-डे इंटरनेशनल मैच में 208 नाबाद रन बनाकर अपने वन-डे करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा, जो विश्वरिकॉर्ड है. दुनिया का कोई भी बल्लेबाज़ कभी दो बार भी दोहरा शतक नहीं लगा पाया है, और रोहित ने तो यह करतब तीसरी बार कर डाला है.

IND VS SL: रोहित शर्मा ने गुरु सचिन तेंदुलकर को यहां दी मात...सहवाग को भी नहीं बख्शा!


एक-दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ग्वालियर में वर्ष 2010 में ठोका था और 200 रन बनाकर नाबाद रहे थे. इस पारी में उन्होंने 25 चौके और तीन छक्के लगाए. इस शानदार आंकड़े को पार करने वाले अगले खिलाड़ी विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग रहे, जिन्होंने दिसंबर, 2011 में वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ इंदौर में 219 रन बनाए, जिनमें 25 चौके और सात छक्के शामिल थे.
 
record
सात दोहरे शतक में से तीन रोहित शर्मा के नाम 

 दुनिया में तीसरी बार दोहरा शतक ठोकने का कारनामा भी भारतीय बल्लेबाज़ ने ही किया, और यह कोई और नहीं रोहित शर्मा ही थे. नवंबर, 2013 में रोहित ने बेंगलुरू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए 209 रन ठोके थे. इस पारी में उन्होंने 12 चौके और रिकॉर्डतोड़ 16 छक्के लगाए थे.
 
वन-डे के इतिहास का चौथा दोहरा शतक भी रोहित शर्मा ने ही लगाया था, और इस पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया था, जो आज तक बरकरार है. रोहित शर्मा ने नवंबर, 2014 में कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान में श्रीलंका के ही खिलाफ 264 रन बनाए थे. इस पारी में रोहित ने 33 चौके और नौ गगनभेदी छक्के जड़े थे.
 
वन-डे क्रिकेट का पांचवां दोहरा शतक वेस्ट इंडीज़ के विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल ने फरवरी, 2015 में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ कैनबरा में ठोका था, और यह क्रिकेट वर्ल्डकप के दौरान लगा पहला दोहरा शतक था. 215 रन की इस पारी में क्रिस गेल ने 10 चौके और 16 छक्के लगाए थे. छठी बार 200 रन का आंकड़ा भी वर्ल्डकप के दौरान ही लगा, और न्यूज़ीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ 237 रन की नाबाद पारी खेली, जिसमें उन्होंने 24 चौके और 11 छक्के ठोके.

VIDEO: आधार से लिंक करने की अब कोई डेडलाइन नहीं, सरकार ने वापस लिया फैसला
 
अब यह सातवां मौका है, जब वन-डे क्रिकेट में किसी बल्लेबाज़ ने दोहरा शतक लगाया है. मेहमान श्रीलंका के खिलाफ रोहित ने 208 रन की अपनी नाबाद पारी में कुल 153 गेंदें खेलीं और 13 चौके और 12 गगनभेदी छक्के जड़े.
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com