यह ख़बर 25 जनवरी, 2014 को प्रकाशित हुई थी

इंडिया ग्रां प्री गोल्ड : सिंधु, सायना फाइनल में आमने-सामने

इंडिया ग्रां प्री गोल्ड : सिंधु, सायना फाइनल में आमने-सामने

लखनऊ:

देश के बैडमिंटन प्रशंसकों के लिए इंडिया ग्रां प्री गोल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट में महिला एकल वर्ग का फाइनल मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है, क्योंकि देश की दोनों शीर्ष खिलाड़ी सायना नेहवाल और पीवी सिंधु 1,20,000 डॉलर इनामी राशि वाला खिताब हासिल करने के लिए एक-दूसरे का मुकाबला करेंगी।

दूसरी ओर पुरुष एकल में भी किदांबी श्रीकांत ने भारत की उम्मीदों को जीवित रखा है। श्रीकांत खिताबी मुकाबले में नौंवी वरीय चीन के ज्यू सोंग का सामना करेंगे। दोनों खिताबी मुकाबले रविवार को होंगे।

महिला एकल वर्ग में सायना और सिंधु ने शनिवार को अपने-अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। दूसरी वरीय सिंधु ने दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में इंडोनेशिया की अपनी प्रतिद्वंद्वी लिंडावेनी फानेतरी को एक घंटा दो मिनट में 6-21, 21-12, 17-21 से मात दी।

सिंधु ने फानेतरी पर पहले सेट में एकतरफा जीत हासिल की। पहले सेट में सिंधु ने लगातार 10 अंक हासिल किए। लेकिन दूसरे सेट में फानेतरी ने वापसी करते हुए सिंधु को मात दे दी। दूसरे सेट में सिंधु कभी भी फानेतरी से आगे नहीं निकल सकीं।

फानेतरी दूसरा सेट जीतकर मैच को डिसाइडर सेट तक खींच ले गईं, तथा तीसरे सेट में सिंधु को कड़ी टक्कर दी। दोनों खिलाड़ियों ने निर्णायक तीसरे सेट में 16-16 के स्कोर तक एक-दूसरे को चैन नहीं लेने दिया, लेकिन इसके बाद सिंधु ने लगातार अंक हासिल करते हुए सेट के साथ-साथ मैच अपने नाम कर लिया।

शनिवार को ही हुए महिला एकल वर्ग के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में शीर्ष वरीय सायना ने चीन की छठी वरीय जुआन डेंग को एक घंटा 20 मिनट में 21-14, 17-21, 21-19 से मात देकर फाइनल में प्रवेश किया।

नौंवीं विश्व वरीयता प्राप्त सायना अक्टूबर, 2012 में हुए फ्रेंच ओपन सुपर सीरीज के बाद पहली बार किसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची हैं।

Newsbeep

सायना अपना पहला सेट तो आसानी से जीत गईं, लेकिन चीन की जुआन डेंग ने दूसरे सेट में सायना को कड़ी टक्कर दी और सेट जीतकर मैच को डिसाइडर तक खींच ले गईं। तीसरे एवं निर्णायक सेट में सायना शुरुआत में 0-7 से पीछे चल रही थीं, लेकिन इसके बाद उन्होंने वापस संघर्ष करते हुए डेंग को हराने में कामयाबी हासिल की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


इस बीच टूर्नामेंट के पुरुष एकल स्पर्धा में श्रीकांत खिताबी मुकाबले में प्रवेश करने में सफल रहे। छठे वरीय श्रीकांत ने सातवें वरीय एचएस प्रनॉय को 50 मिनट में 21-18, 22-20 से हरा दिया।