NDTV Khabar

विश्‍व हॉकी लीग के लिए भारतीय टीम घोषित, अनुभवी सरदार सिंह को टीम में स्‍थान नहीं

अनुभवी मिडफील्डर सरदार सिंह को अगले महीने भुवनेश्‍वर में होने वाले हॉकी विश्‍व लीग फाइनल के लिए भारत की 18 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विश्‍व हॉकी लीग के लिए भारतीय टीम घोषित, अनुभवी सरदार सिंह को टीम में स्‍थान नहीं

सरदार सिंह को इस साल खेल रत्‍न से सम्‍मानित किया गया था (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. रूपिंदर और बीरेंद्र लाकड़ा की टीम में वापसी
  2. इस साल सरदार ने जीता है खेल रत्‍न पुरस्‍कार
  3. मनप्रीत को टीम का कप्‍तान बरकरार रखा गया
नई दिल्ली: अनुभवी मिडफील्डर सरदार सिंह को अगले महीने भुवनेश्‍वर में होने वाले हॉकी विश्‍व लीग फाइनल के लिए भारत की 18 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली है जबकि रूपिंदर पाल सिंह और बीरेंद्र लाकड़ा ने फिट होकर टीम में वापसी की है. इस साल खेल रत्‍न पुरस्कार पाने वाले सरदार को बाहर किया जाना हैरानी का सबब रहा जो ढाका में पिछले महीने एशिया कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे. इसे पूर्व कप्तान के सुनहरे कैरियर के अंत की तरह देखा जा रहा है . एशिया कप में सरदार ने मिडफील्ड में प्लेमेकर की भूमिका निभाने की बजाय युवा कप्तान मनप्रीत सिंह के साथ डिफेंडर के रूप में खेला था. हॉकी विश्व लीग फाइनल से उन्हें बाहर किये जाने का मतलब है कि वह नए कोच शोर्ड मारिन की रणनीति में फिट नहीं बैठते.

यह भी पढ़ें: कप्‍तान मनजीत सिंह ने एशिया कप में खिताबी जीत का बताया यह कारण

मारिन ने एशिया कप से ठीक पहले रोलेंट ओल्टमेंस को बाहर किए जाने के बाद टीम की कमान संभाली थी. रूपिंदर और लाकड़ा की वापसी से भारतीय डिफेंस को मजबूती मिलेगी. रूपिंदर मांसपेशी की चोट के कारण पांच महीने बाहर रहने के बाद टीम में लौटे हैं जबकि घुटने की चोट के कारण रियो ओलिंपिक से बाहर रहे लाकड़ा टीम में आते-जाते रहते हैं .रूपिंदर ने भारत के लिए आखिरी बार हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल से पहले यूरोप दौरे पर खेला था, वहीं लाकड़ा एशियाई चैम्पियंस ट्राफी टीम का हिस्सा थे. वह दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया में चार देशों के टूर्नामेंट में भी टीम में शामिल थे. इसके बाद से उन्हें पूरी तरह फिट होने के लिए बाहर रखा गया .हॉकी इंडिया के चयनकर्ताओं ने मनप्रीत सिंह को कप्तान बरकरार रखा है जबकि चिंगलेनसना सिंह उपकप्तान होंगे.

पी आर श्रीजेश अभी पूरी तरह से फिट नहीं हुए हैं लिहाजा गोलकीपिंग का जिम्मा आकाश चिकते और सूरज करकेरा पर होगा. मिडफील्ड में एस के उथप्पा, कोथाजीत सिंह और सुमित के अलावा मनप्रीत और चिंगलेनसना होंगे. जूनियर विश्‍व कप स्टार हरमनप्रीत सिंह, वरुण और दिप्सन टिर्की को यूरोप और एशिया कप में अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला है. ओडिशा के अमित रोहिदास ने भी टीम में वापसी की है. भारत के पास एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, गुरजंत सिंह जैसे अनुभवी फारवर्ड हैं. भारत को पूल 'बी' में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और जर्मनी के साथ रखा गया है. भारत को गत चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया से पहला मैच खेलना है. कोच मारिन ने कहा,‘यह युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है. युवाओं को शीर्ष रैंकिंग वाली टीमों के खिलाफ खेलने का अनुभव मिलेगा. हमें हर मैच फाइनल की तरह खेलना होगा और गलती की कोई गुंजाइश नहीं होगी.’

टिप्पणियां
वीडियो: मलेशिया को हराकर भारत बना एशिया कप चैंपियन

टीम इस प्रकार है....
गोलकीपर: आकाश चिकते, सूरज करकेरा, डिफेंडर: हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, दिप्सन टिर्की, वरुण कुमार, रूपिंदर पाल सिंह, बीरेंद्र लाकड़ा, मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह (कप्तान), चिंगलेनसना सिंह, एसके उथप्पा, सुमित , कोथाजीत सिंह, फारवर्ड: एसवी सुनील, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, ललित उपाध्याय और गुरजंत सिंह.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement