टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा कथित सेवाकर चोरी मामले में 16 फरवरी को उपस्थित नहीं हो पाएंगी!

टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा कथित सेवाकर चोरी मामले में 16 फरवरी को उपस्थित नहीं हो पाएंगी!

सानिया मिर्जा ने पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की है...

खास बातें

  • सानिय मिर्जा को पद्मश्री और पद्मविभूषण मिल चुका है
  • सानिया मिर्जा और मार्टिना हिंगिस की जोड़ी नंबर वन रही
  • उन्होंने डबल्स में छह ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम किए हैं
हैदराबाद:

पद्मश्री और पद्मविभूषण से सम्मानित भारत की टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा को सेवाकर विभाग की ओर से नोटिस जारी किया गया था. उन पर कथित तौर पर सेवा कर का भुगतान नहीं किए जाने या कथित कर चोरी का आरोप संभव है. नोटिस में सानिया को 16 फरवरी को पेश होने के लिए कहा गया था, लेकिन अब खबर है कि सानिया मिर्जा निर्धारित तिथि को व्यक्तिगत रूप से अधिकारियों के समक्ष उपस्थित नहीं हो पाएंगी. इसका कारण खेल संबंधी व्यस्तता बताया गया है. जानकारी के अनुसार वह इस समय ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं और फिर वहां से अमेरिका जाएंगी. मतलब अगले कुछ दिनों में उनके भारत लौटने की संभावना नहीं है.

सानिया मिर्जा के खुद उपस्थित नहीं हो पाने की खबरों के बीच सूत्रों ने जानकारी दी है कि उनकी अनुपस्थिति में उनका एक प्रतिनिधि अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत होगा. अधिकारियों और उनकी ओर से अधिकृत व्यक्ति के बीच बैठक के बाद ही यह तय होगा कि सेवाकर विभाग द्वारा किए गए दावे के अनुसार सेवा कर का भुगतान किया जाए या फिर इसका विरोध किया जाए.

सूत्रों ने नाम नहीं बताने की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘वह (सानिया मिर्जा) ऑस्ट्रेलिया गई हैं. वहां से वह अमेरिका जाएंगी. इसलिए वह अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत नहीं हो पाएंगी. इसलिए उन्होंने (सानिया मिर्जा) अनुरोध किया था कि उसका कोई अधिकृत व्यक्ति उसकी जगह प्रस्तुत होगा.’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि सेवाकर विभाग के प्रधान आयुक्त ने 6 फरवरी को इस टेनिस स्टार को सम्मन जारी किया था तथा उन्हें या उनके द्वारा अधिकृत व्यक्ति को 16 फरवरी को पेश होने के लिए कहा था. नोटिस में कहा गया था, 'वित्त कानून, 1994 के प्रावधानों और नियमों के संबंध में सेवाकर के गैर भुगतान या अपवंचना को लेकर आपके खिलाफ जांच के संबंध में पूछताछ की जानी है. मेरे पास यह विश्वास करने का कारण है कि आपके पास इस जांच से जुड़े तथ्य या और दस्तावेज हैं.' नोटिस में कहा गया है, 'आपको केन्द्रीय उत्पाद शुल्क अधिनियम के तहत बुलाया जाता है. कर मामलों की जांच के लिए 16 फरवरी को आपको कार्यालय में उपस्थित होना है.' नोटिस में कहा गया है कि अगर सानिया मिर्जा तय समय में कार्यालय में मौजूद हो कर सेवा कर से जुड़े मामलों का संतुष्टिपूर्ण जवाब नहीं दे पाईं तो इसके लिए उन्हें दंडित भी किया जा सकता है.

30 साल की सानिया मिर्जा महिला डबल्‍स में नंबर वन खिलाड़ी रह चुकी हैं. पाकिस्‍तानी क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी करने वाली सानिया अब तक छह ग्रैंडस्‍लैम जीत चुकी हैं, इसमें महिला डबल्‍स वर्ग के तीन और मिक्‍सड डबल्‍स के तीन खिताब शामिल हैं. सानिया को प्रतिष्ठित अर्जुन अवार्ड के अलावा पद्मश्री और पद्मविभूषण से भी नवाजा जा चुका है.
(इनपुट भाषा से भी)