NDTV Khabar

ये हैं भारत के नए शतरंज 'स्टार', ब्रिटेन के एडम्स को हराकर टॉप पर पहुंचे

33 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं भारत के नए शतरंज 'स्टार', ब्रिटेन के एडम्स को हराकर टॉप पर पहुंचे

शतरंज खिलाड़ी पी हरिकृष्णा ने इंग्लैंड के माइकल एडम्स को हराया है. तस्वीर: प्रतीकात्मक

खास बातें

  1. भारत के पी हरिकृष्णा शतरंज में तेजी से अपनी पहचान बना रहे हैं
  2. हरिकृष्णा ने शेंझेन लोंगांग ग्रैंडमास्टर्स टूर्नामेंट में शीर्ष पर रहे
  3. हरिकृष्णा ने इंग्लैंड के माइकल एडम्स को हराया
शेंझेन: भारत के पी हरिकृष्णा ने इंग्लैंड के माइकल एडम्स को हराकर शेंझेन लोंगांग ग्रैंडमास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया. दुनिया के 14वें नंबर के खिलाड़ी हरिकृष्णा के दो राउंड के बाद 1 . 5 अंक है. उन्होंने पहले दौर में रूस के पीटर स्विडलेर से ड्रॉ खेला था. काले मोहरों से खेलते हुए हरिकृष्णा ने दुनिया के 12वें नंबर के खिलाड़ी एडम्स को दबाव में रखा. अब वह नीदरलैंड के अनीश गिरी से खेलेंगे जो विश्व रैंकिंग में 11वें स्थान पर है. अभी तक दोनों दौर में एकमात्र जीत हरिकृष्णा ने दर्ज की है. डबल राउंड राबिन प्रारूप में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट में छह ग्रैंडमास्टर भाग ले रहे हैं.

हरिकृष्णा ने श्वेडलर के खिलाफ ड्रॉ से शुरुआत की

मालूम हो कि ग्रैंडमास्टर पी हरिकृष्णा ने शेनजेन लोंगैंग शतरंज ग्रैंडमास्टर टूर्नामेंट के पहले दौर में रूस के पीटर श्वेडलर के साथ बाजी डॉ खेली थीं. विश्व में 14वें नंबर के खिलाड़ी हरिकृष्णा ने सफेद मोहरों से खेलते हुए आक्रामक रवैया अपनाया लेकिन विश्व में 20वें नंबर के श्वेडलर ने बड़ी कुशलता से 30 चाल में बाजी ड्रॉ करवा दी.  

यह टूर्नामेंट डबल राउंड रोबिन आधार पर खेला जा रहा है, जिसमें पांच अन्य ग्रैंडमास्टर भाग ले रहे हैं. विजेता को 12 हजार डॉलर, उप विजेता को 6000 डॉलर और तीसरे स्थान पर रहने वाले खिलाड़ी को 4000 डॉलर मिलेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement