NDTV Khabar

एशियाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप: शिव थापा और सुमित को मेडल मिलना तय

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एशियाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप: शिव थापा और सुमित को मेडल मिलना तय

शिव थापा ने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे के चु इन लाई को हराया (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. विश्‍व चैंपियनशिप के लिए भी क्‍वालिफाई किया
  2. शिव थापा ने चीनी ताइपे के बॉक्‍सर को हराया
  3. सुमित सांगवान ने चीन के यु को शिकस्‍त दी
ताशकंद: शिव थापा (60 किग्रा) सहित भारत के तीन मुक्केबाजों ने आज यहां एशियाई चैंपियनशिप में अपने मेडल पक्के करने के साथ ही विश्व चैंपियनशिप के लिये भी क्वालीफाई कर लिया. सुमित सांगवान (91 किग्रा) और अमित फंगल (49 किग्रा) दो अन्य मुक्केबाज हैं जिन्होंने मेडल और विश्व चैंपियनशिप में अपना स्थान पक्का किया. सुमित ने भारत की तरफ से आज पहली जीत दर्ज की. उन्होंने चीन के तीसरी वरीयता प्राप्त फेंगकाई यु को 4-1 से हराया. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ शुरू से हमलावर तेवर अपनाए जबकि चीनी मुक्केबाज अक्सर अपना नियंत्रण खोता रहा.

टिप्पणियां
शुक्रवार को होने वाले सेमीफाइनल में सुमित का सामना अब ताजिकिस्तान के तीसरी वरीयता प्राप्त जैखोन कुरबोनोव से होगा. कुरबोनोव ने एक अन्य मुकाबले में पाकिस्तान के महमूद सनाउल्लाह को आसानी से हराया. दोपहर के सत्र में अमित फंगल ने भारत को अच्छी शुरुआत दिलायी. उन्होंने इंडोनेशिया की चौथी वरीयता प्राप्त कोर्नलिस क्वांगु लंगु 4-1 से पराजित किया. लंगु भारतीय मुक्केबाज की  तेजी से पार पाने में नाकाम रहे. उन्होंने भले ही हमलावर तेवर अपनाए उनके मुक्के सटीक नहीं थे. अमित को सेमीफाइनल में उज्बेकिस्तान के ओलिंपिक गोल्‍ड मेडल विजेता हसनबोय दुसमातोव से भिड़ना है.

चौथी वरीयता प्राप्त शिव थापा ने एशियाई चैंपियनशिप में अपने लिए लगातार तीसरा पदक पक्का किया. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में चीनी ताइपे के चु इन लाई को हराया. थापा ने 2013 में गोल्‍ड ओर 2015 में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था और आज के मुकाबले में उन्होंने शुरू से दबदबा बनाए रखा. जवाबी हमले का उनका तरीका बेहतरीन था. उनका अगला मुकाबला शीर्ष वरीयता प्राप्त चिनजोरिग बातारसुख से होगा. गौरव विधूड़ी (56 किग्रा) हालांकि चीन के दूसरे वरीय जियावेई च्यांग से 2-3 से हार गए. वह हालांकि अब भी अगस्त-सितंबर में होने वाली विश्‍व चैंपियनशिप के लिये क्वालीफाई कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें बाक्स ऑफ में जापान के रियोमेई तनाका को हराना होगा. तनाका क्वार्टर फाइनल में कजाखस्तान के तीसरे वरीय कैरात येरालियेव से हार गए थे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement