एशियन गेम्स में निशानेबाज जीतू राय ने दिलाया भारत को पहला गोल्ड मेडल

एशियन गेम्स में निशानेबाज जीतू राय ने दिलाया भारत को पहला गोल्ड मेडल

इंचियोन:

एशियन गेम्स में निशानेबाज जीतू राय ने भारत को पहला गोल्ड मेडल दिलाया है। 50 मीटर पिस्टल इवेंट में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता है। 26 साल के जीतू ने हाल ही में खत्म वर्ल्ड शूटिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतकर 2016 रियो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई किया था।

सेना की गोरखा रेजीमेंट में काम करने वाले जीतू स्पर्धा में शुरुआत से ही लय में दिखे, लेकिन उनके साथी निशानेबाज ओंकार सिंह क्वालीफाइंग की बाधा को पार करने में विफल रहे।

फाइनल में जीतू को वियतनाम के एनगुएन होंग फुओंग और चीन के वांग झिवेई ने कड़ी टक्कर दी, लेकिन इन दोनों को क्रमश: रजत और कांस्य पदक के साथ संतोष करना पड़ा। जीतू ने 186.2 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीता, जबकि फुओंग ने 183.4 अंक जुटाए। झिवेई ने 165.6 अंक हासिल किए।

यह साल जीतू के लिए काफी अच्छा रहा है। ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने गोल्ड मेडल जीता था और वर्ल्ड कप में तीन पदक जीते और अब उन्होंने एशियाई खेलों का गोल्ड मेडल जीत लिया है।

इससे पहले निशानेबाज श्वेता चौधरी ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल फाइनल में कांस्य पदक के साथ भारत को 17वें एशियाई खेलों में प्रतियोगिताओं के पहले दिन पहला पदक दिलाया था।

(इनपुट भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com