NDTV Khabar

शतरंज : विश्‍वनाथन आनंद ने सिनक्‍यूफील्‍ड कप में रूसी स्विडलेर से बाजी ड्रॉ खेली

विश्वनाथन आनंद ने सिनक्यूफील्ड कप के दूसरे दौर में भी रूस के पीटर स्विडलेर से ड्रॉ खेला.

29 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
शतरंज : विश्‍वनाथन आनंद ने सिनक्‍यूफील्‍ड कप में रूसी स्विडलेर से बाजी ड्रॉ खेली

टूर्नामेंट में आनंद अभी चौथे स्‍थान पर चल रहे हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. मुकाबले में आनंद ने काले मोहरे के साथ शुरुआत की
  2. इससे पहले वे अमेरिका के नकामूरा से ड्रॉ खेले थे
  3. टूर्नामेंट में आनंद सहित पांच खिलाड़ी चौथे स्‍थान पर हैं
सेंट लुईस: पांच बार के वर्ल्‍ड चैम्पियन विश्वनाथन आनंद ने सिनक्यूफील्ड कप के दूसरे दौर में भी रूस के पीटर स्विडलेर से ड्रॉ खेला. टूर्नामेंट में पहली बार काले मोहरों से खेलते हुए आनंद ने इंग्लिश ओपनिंग से शुरुआत की. स्विडलेर के खिलाफ आनंद का रिकॉर्ड हालांकि अच्छा रहा है लेकिन पहली बाजी हारने के बाद रूसी खिलाड़ी ने काफी संभलकर खेले. दोनों खिलाड़ि‍यों के बीच 31 चालों में ड्रॉ पर सहमति बनी. इससे पहले आनंद ने अमेरिका के हिकारू नकामूरा से ड्रॉ खेला था.

अन्य मुकाबलों में नार्वे के मैग्नस कार्लसन ने पिछली विश्व चैम्पियनशिप के चैलेंजर रूस के सर्जेइ कर्जाकिन को ड्रॉ पर रोका जबकि अमेरिका के फेबियानो कारूआना ने आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन को हराया. अमेरिका के वेसले सो ने रूस के इयान एन को मात दी. फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव ने नकामूरा से ड्रॉ खेला. अभी टूर्नामेंट के सात दौर बाकी हैं जबकि कार्लसन , कारूआना और वाचियेर लाग्रेव डेढ अंक के साथ शीर्ष पर हैं. आनंद, आरोनियन, वेसले सो , नकामूरा और कर्जाकिन चौथे स्थान पर हैं. स्विडलेर नौवे स्थान पर हैं.

यह भी पढ़ें : नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में व्‍लादिमीर क्रैमनिक से हारे आनंद

शतरंज में कई सफलताएं अर्जित करने वाले आनंद ने हाल ही में साफ किया है कि फिलहाल चेस छोड़ने के बारे में वे विचार नहीं कर रहे हैं. वर्ष 2017 में आनंद का अब तक का प्रदर्शन खास प्रभावी नहीं रहा है.

यह भी पढ़ें : मॉस्‍को ग्रांप्री में भारत के हरिकृष्णा ने दी नेपोनियाची को मात

संन्‍यास के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्‍होंने कहा था, ‘मैं सिर्फ कड़ी मेहनत करने में यकीन करता हूं. जिद्दी होना महत्वपूर्ण होता है, जिससे कि मुश्किल समय में आगे बढ़ते रहो.’ उन्‍होंने कहा कि निश्चित रूप से संन्‍यास लेने की बात फिलहाल मेरे मन में नहीं है. मैं अभी भी अच्‍छा प्रदर्शन करने में सक्षम हूं.

वीडियो : रियो ओलिंपिक में अपने प्रदर्शन पर यह बोले थे शूटर अभिनव बिंद्रा



विश्‍वनाथन आनंद ने कहा, 'मुझे अब भी विश्वास है कि मैं टूर्नामेंट जीत सकता हूं और अच्छा प्रदर्शन कर सकता हूं. उन्‍होंने हालांकि कहा कि संभावित संन्यास से जुड़े सवाल उन्हें परेशान नहीं करते. उन्होंने कहा, ‘आजकल मैं इन चीजों का आदी हो गया हूं. मैं निराश नहीं होता.’

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement