NDTV Khabar

महिला खिलाड़ियों की शिकायतों के समाधान हेतु बनेगा पैनल

17 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
महिला खिलाड़ियों की शिकायतों के समाधान हेतु बनेगा पैनल

खेलमंत्री विजय गोयल ने महिला खिलाड़ियों के लिए एक पैनल बनाने की बात कही है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: युवा मामले एवं खेल मंत्री विजय गोयल ने बुधवार को कहा कि महिला खिलाड़ियों की समस्याओं के समाधान हेतु संयुक्त सचिव (खेल) की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय समिति का गठन किया जाएगा. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर 'वुमन एंड स्पोर्ट्स इन इंडिया' विषय पर आधारित एक सम्मेलन को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि इस उच्च स्तरीय समिति के अन्य सदस्यों में एथलीट, वकील और महिला खेल पत्रकारों सहित मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे.

गोयल ने कहा कि उनका मंत्रालय पुरुष और महिला खिलाड़ियों दोनों के लिए समान सहायता और प्रोत्साहन प्रदान करता है और दोनों के प्रशिक्षण सुविधाओं में कोई लिंग भेदभाव नहीं होता.

खेल मंत्री ने कहा कि यौन शोषण पर उनका मंत्रालय शून्य-सहनशीलता नीति पर काम करता है. उन्होंने कहा कि भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने अपने 'स्पेशल एरिया गेम' योजना के तहत 1862 खिलाड़ियों को प्रशिक्षण प्रदान किया है, जिसमें 807 महिला खिलाड़ी शामिल हैं.

पुरुष युगल वर्ग में मनु अत्री और बी. सुमित रेड्डी की जोड़ी पीटर ब्रिग्स और टॉम वुल्फेनडेन की डेनमार्क की जोड़ी से हार गई. भारतीय जोड़ी ने हालांकि डेनिश जोड़ी को 47 मिनट तक कठिन चुनौती दी और तीन सेटों तक खिंचे मुकाबले को 19-21, 21-10, 18-21 से गंवा बैठे.

पुरुष युगल वर्ग में एक बड़ा उलटफेर भी देखने को मिला. डेनमार्क के माथियास बोए और कास्र्टेन मोगेनसेन की दूसरी वरीय जोड़ी को चीन के लू काई और झेंग सिवेई की जोड़ी ने बाहर का रास्ता दिखा दिया.

महिला युगल वर्ग में जक्कमपुडी मेघना और पूर्विशा एस. राम की भारतीय जोड़ी को भी चीनी ताइपे की हसू या चिंग और वू ती जुंग की जोड़ी से 19-21, 12-21 से हार झेलनी पड़ी.

टिप्पणियां
पूर्व सर्वोच्च विश्व वरीयता प्राप्त स्टार भारतीय खिलाड़ी आठवीं वरीय सायना नेहवाल का मुकाबला बुधवार को ही होने वाला है. वह 11वीं विश्व वरीयता प्राप्त मौजूदा चैम्पियन जापान की नोजोमी ओकूहारा से भिड़ेंगी.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement