NDTV Khabar

देश के स्‍टार फुटबॉलर सुनील छेत्री के नाम की पद्मश्री पुरस्कार के लिए सिफारिश

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने सुनील छेत्री के नाम की सिफारिश देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री के लिए की है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देश के स्‍टार फुटबॉलर सुनील छेत्री के नाम की पद्मश्री पुरस्कार के लिए सिफारिश

सुनील छेत्री ने भारत के लिए 97 मैचों में 56 गोल किए हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सुनील छेत्री भारत के लिए कर चुके हैं 97 मैचों में 56 गोल
  2. गोल स्‍ट्राइक रेट के मामले में दुनिया के टॉप स्‍ट्राइकरों में हैं
  3. 26 जनवरी की पूर्व संध्‍या पर होती है पद्म अवार्ड की घोषणा
नई दिल्ली: अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने सुनील छेत्री के नाम की सिफारिश देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म श्री के लिए की है. देश के लिए सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी के लिए यह बड़ा सम्मान होगा. छेत्री ने भारत के लिए 97 मैचों में 56 गोल किए हैं. यही नहीं, गोल स्ट्राइक रेट के मामले में छेत्री इस समय दुनिया के शीर्ष फुटबॉलरों में शामिल हैं. एआईएफएफ ने किसी खिलाड़ी का नाम जाहिर किए बगैर कहा कि इस सम्मान के लिए वह किसी बड़े खिलाड़ी के नाम का सिफारिश करने कर विचार कर रहा है. वैसे, महासंघ के करीबी सूत्रों ने बताया कि उन्होंने छेत्री के नाम की सिफारिश की है क्योंकि महासंघ इस खेल को दिए उनके योगदानों का सम्मान करता है. बाईचुंग भूटिया के संन्‍यास लेने के बाद भारतीय फुटबॉल में खाली हुई दिग्‍गज फुटबॉलर की जगह को छेत्री ने अपने खेल कौशल से भर दिया है.

यह भी पढ़ें: इस भारतीय फुटबॉलर ने रोनाल्डो और मेसी जैसे दिग्गजों को भी पीछे छोड़ा!

टिप्पणियां
सूत्र ने बताया, ‘भारतीय फुटबॉल में अगर एक नाम के बारे में पूछा जाए जो इस बड़े सम्मान का हकदार है तो वह निसंदेह सुनील छेत्री ही होगा. एआईएफएफ छेत्री के योगदान का सम्मान करता है.’ एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास से जब संपर्क किया गया तो उन्होंने बताया कि महासंघ ने अर्जुन पुरस्कारों के लिए जेजे लालपेखलुआ और गुरप्रीत सिंह संधू के नामों की सिफारिश की है.जब उनसे छेत्री के नाम को पद्म पुरस्कार के लिए भेजे जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की, लेकिन उन्होंने 33 साल के इस खिलाड़ी की जमकर प्रशंसा की.

वीडियो: नॉर्थ ईस्‍ट में फुटबॉल को लेकर गजब की दीवानगी
पद्म पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी की पूर्व संध्या पर की जाती है. पिछले साल जून में किर्गिस्तान के खिलाफ मैच में अंतरराष्ट्रीय करियर का 54वां गोल कर छेत्री मौजूदा समय के सक्रिय फुटबॉलरों में सबसे ज्यादा गोल करने के मामले में चौथे स्थान पर पहुंच गए थे. उन्होंने इंग्लैंड के वायने रूनी को पछाड़ा था. उनसे ज्यादा गोल करने के मामले में क्लिंट डेम्पसे (अमेरिेका), क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल) और लियोनेल मेसी (अर्जेंटीना) हैं. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement